petrol diesel price

    नई दिल्ली: बंगाल सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2021) नतीजों के बाद एक बार फिर पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) की कीमतों में इजाफा हुआ है। वैसे पिछले दो महीने में इन राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया के मद्देनजर जनता को बढती कीमतों से राहत मिली थी। लेकिन अब फिर जनता को झटका लगा है। चुनाव नतीजों के बाद फिर अब दाम में बढ़ोतरी हो गई है। राजधानी दिल्ली में 15 पैसे प्रति लीटर पेट्रोल महंगा हुआ है। जबकि डीजल के दाम 18 पैसे बढे हैं। 

    ज्ञात हो कि पांच राज्यों के विधानसभा और यूपी पंचायत चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। ऐसे में सरकारी तेल कंपनियों द्वारा कीमतें बढ़ने के चलते कई सारे सवाल खड़े हो रहे हैं। दिल्ली में पेट्रोल 90.55 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.91 रुपये लीटर बिक रहा है। मुंबई की बात करें तो यहां 96.95 रुपये पेट्रोल और 87.98 रुपये डीजल बिक रहा है। 

    वहीं चेन्नई में पेट्रोल 92.55 रुपये और डीजल 85.90 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता की बात की जाए तो पेट्रोल 90.76 रुपये और डीजल 83.78 रुपये प्रति लीटर में जनता को आज से मिल रहा है।  इससे पहले 27 फरवरी को तेल के दामों में बढ़ोतरी हुई थी।  जबकि पिछले दो महीने के दौरान कई बार कच्चे तेल की कीमत में इजाफा हुआ है। बावजूद इसके पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढाए गए थे।   

    दूसरी तरफ पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा होने के चलते इसे जीएसटी में शामिल करने की मांग लगातार उठने लगी है। दरअसल एक अनुमान के मुताबिक अगर पेट्रोल के दाम जीएसटी के दायरे में आते हैं तो इसकी कीमत 75 रुपये लीटर तक आ सकती है।