फाइजर ने किया दावा, उसकी वैक्सीन कोरोना के खिलाफ 95 प्रतिशत असरदार

Loading

नई दिल्ली: दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) बीच एक बड़ी राहत की खबर आई है. अमेरिकी फार्म कंपनी फाइजर (Pfizer) ने बुधवार को दावा किया कि उसकी बनाई हुई वैक्सीन (Corona Vaccine) कोरोना के खिलाफ 95 प्रतिशत असरदार साबित हुई है. ज्ञात हो कि फाइजर ने वैक्सीन का निर्माण जर्मन फार्म कंपनी बायोएनटेक के साथ मिलकर किया है. 

कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा, “हमारी कोरोना वैक्सीन ने चरण 3 के अध्ययन में सभी प्राथमिक प्रभावकारिता समापन बिंदुओं को पूरा किया है. जो COVID-19 के 170 पुष्ट मामलों पर अध्ययन के बाद यह परिणाम पर पहुंच गया. कंपनी ने कहा, “हमारा टिका BNT162b2 की पहली खुराक के 28 दिन बाद 95% प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया है.”

1.3 अरब डोज सालाना बनाएंगी कंपनी 

फाइजर ने कहा की उसकी बनाई हुई वैक्सीन को साल के आखिर तक मंजूरी मिल सकती है. हम दो महीने के डाटा के ऊपर इमरजेंसी तौर पर इसकी मंजूरी मांगेगे. कंपनी ने कहा वैक्सीन की सालाना 1.3 अरब डोज बनाने की शमता है, लेकिन दुनिया की जनसँख्या के हिसाब से यह बेहद कम है.

मौजूदा समय में सबसे ज्यादा सेफ्टी 

मौजूदा समय में सबसे ज्यादा सुरक्षित मानी जारही हैं. बायोएनटेक और फाइजर निर्मित यह वैक्सीन के रिसरे चरण में 46 हजार से ज्यादा लोगों को शामिल किया था. इस दौरान लोगों को दो भागों में बंटा गया था. परिक्षण के दौरान इसमें किसी भी तरह की दिक्कत सामने नहीं आई है.

पूरी दुनिया में 220 वैक्सीन का परिक्षण 

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए पूरी दुनिया में 220 से अधिक वैक्सीन का परिक्षण शुरू है. जिसमें से 48 नौदानिक परिक्षण शुरू है, वहीँ कुछ आखिरी स्टेज पर है.