Guru Purnima 2021 : PM Modi congratulated people on the occasion of Guru Purniman, will address the nation today
File Photo

    नयी दिल्ली. आज जामु-कश्मीर (Jammu Kashmir) के लिए एक बड़ा ही महत्वपूर्ण दिन है। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई में एक अति महत्वपूर्ण दिन है, जिसमें जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक भविष्य पर विचार विमर्श होगा। जहाँ इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के एक दर्जन से ज्यादा बड़े राजनीतिक दलों को बुलाया गया है। इस बाबत आज यानी गुरुवार को दोपहर 3 बजे ये बैठक शुरू होने वाली है, जिसकी अगुवाई आज खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं।

    नयी दिल्ली पहुंचे अनेक नेता, खुले मन से करेंगे चर्चा: 

    आज की होने वाली इस अहम् बैठक के लिए जम्मू-कश्मीर के कई बड़े नेता नई दिल्ली पहुंच गए हैं। बीते बुधवार से ही नेताओं का दिल्ली आना शुरू हो गया था, जिसमें जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी शामिल थीं। आज की बैठक पर महबूबा मुफ्ती का कहना है कि वो प्रधानमंत्री से बात करने आए हैं और वो खुले मन के साथ चर्चा करेंगे। 

    बैठक से पहले जम्मू-कश्मीर अलर्ट मोड पर, इंटरनेट पर भी होगी नज़र: 

    आज PM मोदी की अगुवाई वाली इस अहम मीटिंग से पहले जम्मू-कश्मीर में काफी सियासी हलचल हो रही है, फिलहाल राज्य में 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी हुआ है। इसके साथ ही लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) पर भी अब पैनी नज़र है। वहीं, ज़रूरत पड़ने पर इंटरनेट की सुविधा पर भी आज रोक लगाई जा सकती है। गौरतलब है कि PM मोदी की मीटिंग से पहले बीते बुधवार को ही आतंकवादियों ने एक बार फिर हमला कर दिया था।

    गौरतलब है कि बीते अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने का फैसला मोदी सरकार ने किया था। जिसके बाद से ही सियासी बयानबाजी का दौर शुरू हो गया था। ऐसे में करीब दो साल बाद आज जम्मू-कश्मीर के सभी दलों की बैठक बुलाने के पीछे का मकसद राजनीतिक गतिरोध खत्म करना है।

    बैठक में कौन-कौन हो सकता है मौजूद? 

    बता दें कि मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर के करीब 14 राजनीतिक दलों, प्रतिनिधियों को आज की बैठक का न्योता मिला था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा इस मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, NSA अजित डोभाल, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और अन्य बड़े अधिकारी तो रहेंगे ही। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर से फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आजाद, निर्मल सिंह, रविंद्र रैना, हुसैन बैग, सज्जाद लोन, भीम सिंह, युसूफ तारिगामी जैसे बड़े नाम आज की बैठक में शामिल होंगे।