modi

Loading

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले लगातार बढ़ रहे है. वहीं वैक्सीन निर्माण का कार्य भी तेजी से शुरू है. इसी को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने देश में कोरोना महामारी की स्थिति और टीका वितरण और प्रशासन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने टिका निर्माण को लेकर किए जारहे प्रयास को पडोसी देशों तक सीमित नहीं रखने का निर्देश दिया. 

इस समीक्षा बैठाक में स बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, नीति आयोग में स्वास्थ्य के मुख्य सचिव और भारत सरकार के अन्य मंत्रालय के अधिकारी शामिल थे. 

वितरण प्रणाली में आईटी का करे उपयोग 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, “बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि वैश्विक समुदाय की मदद करना है, हमें अपने प्रयासों को आस-पड़ोस तक सीमित नहीं करना चाहिए, बल्कि वैक्सीन वितरण प्रणाली के लिए टीके, दवाइयां और आईटी प्लेटफॉर्म उपयोग कर के  पूरी दुनिया तक पहुंचना चाहिए.”

वैक्सीन की पहुंच तेजी से सुनिश्चित की जाए 

पीएमओ ने कहा, “पीएम ने आगे निर्देश दिया कि देश की भौगोलिक स्थिति और विविधता को ध्यान में रखते हुए, वैक्सीन की पहुंच तेजी से सुनिश्चित की जानी चाहिए. पीएम ने जोर देकर कहा कि लॉजिस्टिक्स, डिलीवरी और एडमिनिस्ट्रेशन में हर कदम को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए.”

देश में कोरोना के मामले 74 लाख के पार 

देश में कोरोना वायरस  से संक्रमित लोगों की संख्या 74 लाख के पार चली गई है, वहीं संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या भी 65 लाख से अधिक हो गई है. इस प्रकार संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की दर 87.78 प्रतिशत हो गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय  द्वारा शनिवार को जारी अद्यतन आंकडों के अनुसार कोविड-19 के 62,212 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले बढ़कर 74,32,680 हो गए हैं वहीं संक्रमण से 837 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,12,998 हो गई है.