शहीदों को ‘नमन’: श्री सीमेंट सैनिकों के परिवारों को घर बनाने के लिए मुफ्त में देगी सीमेंट

नई दिल्‍ली. भारत की नामी सीमेंट निर्माता कंपनी ‘श्री सीमेंट’ (Shree cement) ने शहीद वीरों के सम्मान में प्रोजेक्‍ट ‘नमन’  (Project Naman) की शुरुआत की है। इस प्रोजेक्‍ट के तहत पि‍छले 20 सालों तक सैनिकों की वीरांगनाओं को घर बनाने के लिए यह कंपनी मुफ्त में सीमेंट देगी। हर साल 16 दिसंबर को मनाए जाने वाले ‘विजय दिवस’ (Vijay Diwas) से पहले सैनिकों के परिवार वालों के लिए इन ‘नमन’ प्रोजेक्ट का लोकापर्ण किया गया है। गौरतलब हो कि, यह दिन 1971 में बांग्‍लादेश युद्ध में भारत की जीत के जश्‍न और भारतीय सैनिकों की याद के रूप में मनाया जाता है।  

कंपनी ने जारी बयान में बताया कि, नमन योजना के तहत 1 जनवरी, 1990 से लेकर 1 जनवरी, 2019 के बीच शहीद हुए सैनिकों (Indian soldiers) के परिवार को 4000 वर्ग फुट तक के प्‍लॉट में घर बनाने के लिए मुफ्त में सीमेंट मुहैया कराया जाएगा।

श्री सीमेंट लिमिटेड के ज्‍वॉइंट मैनेजिंग डायरेक्‍टर प्रशांत बांगर ने कहा, शहीद का परिवार भारत में फैली श्री सीमेंट की किसी भी निर्माण सुविधा से सीमेंट को प्राप्त कर सकता है। घर बनाने के लिए सीमेंट महत्वपूर्ण घटक है। शहीदों के परिवारवालों को घर बनाने के लिए ये स्‍कीम बेहद फायदेमंद साबित होगी। यह हमारे लिए सम्‍मान की बात है कि हम उन सैनिकों के परिवार की मदद कर रहे हैं, जिन्‍होंने देश की रक्षा के खातिर अपने प्राण न्‍यौछावर कर दिए। हम अपने देश के शहीदों को नमन करते हैं। यह हमारे ओर से उनके लिए किया गया अद्भुत प्रयास है।

केंद्रीय सैनिक बोर्ड के सहयोग से श्री सीमेंट की ‘नमन परियोजना’ को लागू किया जाएगा। जिसका संचालन राज्‍य सैनिक बोर्ड एवं जिला सैनिक बोर्ड, रक्षा मंत्रालय करेगी। श्री सीमेंट लिमिटेड की स्‍थापना 1979 में ब्‍यावर (राजस्‍थान) में की गई थी और इसका कॉरपोरेट मुख्‍यालय कोलकाता में है। यह बांगर सीमेंट, बांगर पावर, श्री जंग रोधक, रूफोन और रॉकस्‍ट्रांग ब्रांड से सीमेंट का उत्‍पादन करता है।