modi

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत 520 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी से वहां के लोगों का जीवन और सुगम होगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत नये ‘टीचिंग-लर्निंग एंड रिजल्ट्स फॉर स्टेट्स’ (स्टार्स) कार्यक्रम को दी गई मंजूरी से शिक्षा क्षेत्र में बदलावों के प्रयासों को बल मिलेगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने एवं गरीबी उन्मूलन के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के उद्देश्य से बुधवार को दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत 520 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज को मंजूरी दी।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘केंद्रीय मंत्रिमंडल के आज के फैसले से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों का जीवन और सुगम होगा।” केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए आज स्टार्स कार्यक्रम को भी मंजूरी दी। विश्व बैंक से सहायता प्राप्त इस कार्यक्रम के तहत 5718 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन केंद्र सरकार के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा नए केंद्र पोषित कार्यक्रम के रूप में होगा।

मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा स्टार्स परियोजना को दी गई मंजूरी से शिक्षा क्षेत्र में बदलाव के हमारे प्रयासों को बल मिलेगा और साथ ही पढ़ाई की गुणवत्ता में भी सुधार होगा।”