tandav

नई दिल्ली: अमेज़न प्राइम (Amazon Prime) पर प्रदर्शित वेब सीरीज ‘तांडव’ (Tandav) पर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। सुल्तान (Sultan) फेम डायरेक्टर अली अब्बास जफ़र (Ali Abbas Zafar) निर्देशित इस वेब सीरीज पर हिन्दू-देवी देवताओं (Hindu God) का अपमान करने का आरोप लग रहा है। सोशल मीडिया (Social Media) पर इसे प्रतिबंध लगाने की मांग की जा रही है। अब इस विवाद पर केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय (Information & Broadcasting Ministry) ने सख्त रुख कर लिया है। रविवार को मंत्रालय ने अजेमन के अधिकारियों को समन भेज सोमवार तक सफाई मांगी है।

क्या है मामला?

ज्ञात हो कि, 15 जनवरी को अमेज़न प्राइम पर तांडव का पहला सीजन रिलीज हो गया है।  रिलीज होते ही इसको लेकर देश भर में विरोध शुरू होगया। दर्शक सोशल मीडिया पर लगातार सीरीज पर बैन लगाने और इसका बॉयकॉट करने की मांग कर रहे हैं। दरअसल, वेब सीरीज पर एक सीन है जिसमें अभिनेता जीशान आयूब एक कॉमेडी सीन करते हुए हिन्दू देवी देवताओं को लेकर अपमान जनक बात करते हैं। इस सीन को देखने के बाद दर्शक लगातार इसे भगवान शिव, राम और ऋषि मुनी नारद के अपमान करने का आरोप लगा रहे हैं।

भाजपा सांसद ने लिखा था पत्र

वेब सीरीज पर हिन्दू भगवान के अपमान को लेकर मुंबई उत्तर पूर्व से सांसद मनोज कोटक ने सुचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्होंने लिखा, “ओटीटी प्लेटफार्मों को सेंसरशिप से पूरी तरह मुक्त होने के कारण हिंदू भावनाओं पर बार-बार हमले हुए हैं, जिसकी मैं कड़ी निंदा करता हूं। इसी क्रम में मैं आप का ध्यान तांडव वेब सीरिज पर लाना चाहता हूँ, जो हाल ही में ओटीटी प्लारफॉर्म पर रिलीज हुई है.” 

कोटक ने कहा, “तांडव के निर्माताओं ने जानबूझकर हिंदू देवताओं और हिंदू प्रतिशोधी भावनाओं का अपमान किया है। श्री प्रकाश जावड़ेकर जी से  अनुरोध है कि ओटीटी की सामग्री को भारत की अखंडता के हित में विनियमित किया जाए और  तेजी के साथ उस दिशा में बढ़ा जाए।”

राम कदम ने कराई एफ़आईआर

महाराष्ट्र भाजपा ने प्रवक्ता और विधायक राम कदम (Ram Kadam) ने हिंदू देवताओं (Hindu God) का अपमान करने के आरोप में मुंबई के घाटकोपर पुलिस स्टेशन में वेब सीरीज तांडव के निर्माताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। मामला दर्ज कराने के बाद कदम ने कहा, “वेब श्रृंखला के अभिनेता, निर्देशक और निर्माता के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।” 

सैफ अली खान के घर की सुरक्षा बढाई 

वेब सीरिज पर बढ़ते विवाद और विरोध प्रदर्शन को देखते हुए मुंबई पुलिस ने मुख्य भूमिका नभाने वाले सैफ अली खान के घर की सुरक्षा बढ़ा दी है। बड़ी संख्या में पुलिस वालों को उनके घर के बाहर तैनात देखा जा सकता है। जिसकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल है