Tandav

मुंबई. हाल ही में अमेज़न प्राइम (Amazon Prime) पर रिलीज हुई वेब सीरीज ‘तांडव’ (Tandav) में कथित तौर पर हिंदू देवी-देवताओं (Hindu Gods) का अपमान किया गया है। जिसे लेकर इस वेब सीरीज (Web Series) की निर्माता कंपनी और निर्देशक के ख़िलाफ़ उत्तर प्रदेश में एफ़आईआर दर्ज की गई। कई जगहों पर प्रदर्शन भी किया गया। इस बीच तांडव के कास्ट और क्रू मेंबर्स ने आधिकारिक बयान जारी कर बिना शर्त माफ़ी मांग ली है। बयान में कहा गया है कि उनका इरादा किसी भी धार्मिक विश्वासों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था।

गौरतलब है कि रविवार को तांडव पर केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय (Information & Broadcasting Ministry) ने सख्त रुख अपनाते हुए अमेज़न के अधिकारियों को समन भेजा और सोमवार तक सफाई मांगी थी।

‘तांडव’ के कास्ट और क्रू की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया, “हम वेब सिरज ‘तांडव’ के लिए दर्शकों की प्रतिक्रियाओं पर बारीकी से नजर बनाये हुए हैं। वहीं आज एक चर्चा के दौरान, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने वेब सीरीज के विभिन्न पहलुओं को लेकर बड़ी संख्या में शिकायतें और अर्जियां मिली हैं जो इसकी सामग्री द्वारा लोगों की भावनाओं को आहत करने संबंधी गंभीर चिंताओं और आशंकाओं के बारे में हैं।”

बयान में कहा गया, “तांडव काल्पनिक कहानी पर आधारित है और किसी भी गतिविधि, व्यक्ति या घटना से इसकी समानता होना विशुद्ध संयोग है। इसके निर्माताओं और कलाकारों का किसी व्यक्ति, जाति, समुदाय, धर्म की भावनाओं या धार्मिक आस्थाओं को आहत करने या किसी संस्था, राजनीतिक दल अथवा व्यक्ति (जीवित या मृत) का अपमान करने का कोई इरादा नहीं था।”

बयान में यह भी कहा गया, “तांडव के कास्ट और क्रू ने लोगों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं का संज्ञान लिया और बिना किसी की भावनाओं को आहत किए, बिना शर्त माफी मांग ली।”

क्या है मामला?

ज्ञात हो कि, 15 जनवरी को अमेज़न प्राइम पर तांडव का पहला सीजन रिलीज हो गया है।  रिलीज होते ही इसको लेकर देश भर में विरोध शुरू होगया। दर्शक सोशल मीडिया पर लगातार सीरीज पर बैन लगाने और इसका बॉयकॉट करने की मांग कर रहे हैं। दरअसल, वेब सीरीज पर एक सीन है जिसमें अभिनेता जीशान आयूब एक कॉमेडी सीन करते हुए हिन्दू देवी देवताओं को लेकर अपमान जनक बात करते हैं। इस सीन को देखने के बाद दर्शक लगातार इसे भगवान शिव, राम और ऋषि मुनी नारद के अपमान करने का आरोप लगा रहे हैं।