modi-twitter

    नयी दिल्ली. जहां एक तरफ मोदी सरकार (Narendra Modi Goverment) और ट्वीटर (Twitter) के बीच झगड़ा और तनातनी अपने शवाब पर हैं। वहीं अब ट्वीटर ने एक और बड़ी गलती कर दी है, जिसका उसे अब भारी नतीजा भुगतना पड़ सकता है। दरअसल ट्विटर ने भारत के नक्शे (Map Of India) से छेड़छाड़ करते हुए अब केंद्र शासित प्रदेशों, जैसे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (Jammu-Kashmir and Ladakh) को एक अलग ही देश बता दिया है। वहीं सरकारी सूत्रों की मानें तो  सरकार अब इस मामले में ट्वीटर पर सख्त कार्रवाई कर सकती है। बता दें कि इससे पहले भी ट्विटर ने लेह को चीन का हिस्सा बताया था, जिस पर मोदी सरकार ने भी कड़ी आपत्ति जाहिर करते हुए चेतावनी दी थी।

    बता दें कि भारत के नए IT रूल्स को मानने में आनाकानी करने वाले सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ट्वीटर ने अपने वेबसाइट के करियर सेक्शन में यह गलत दिखाया है। वहीँ इसके ‘ट्विप लाइफ’ सेक्शन में दिख रहे नक्शे में जम्मू और कश्मीर को अलग देश दिखाया गया है तो वहीं लेह को चीन का हिस्सा भी बता दिया है। 

    गौरतलब है कि ट्विटर ने इस प्रकार की गलती ऐसे समय पर की है जबकि भारत के IT कानून को लेकर उसकी यहाँ की केंद्र सरकार से तकरार चल रही है और हाल ही में भारत के IT व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्विटर हैंडल ही एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया गया था। अब ऐसा भी माना जा रहा है कि अब मोदी सरकार आने वाले दिनों में ट्विटर पर अब और सख्त कार्रवाई कर सकती है। बता दें कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्वीटरको हाल ही में नाइजीरिया में भी इसी तरह की गतिविधियों की चलते बैन किया गया है।