Viral Video: Online school classes policy changed in Jammu and Kashmir after the girl's appeal to PM Modi, now these are the new guidelines

    नई दिल्ली: देश के कई हिस्से इस समय कोरोना (Corona Virus) से प्रभावित के चलते लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियों (Restrictions) का सामना कर रहे हैं। ऐसे में कई शहरों में ऑफिस से लेकर स्कूल (School) तक बंद हैं। एक तरफ ऑफिस का काम लोग अपने घरों से कर रहे हैं। तो बच्चों के स्कूल भी ऑनलाइन क्लासेस (Online Class) ले रहे हैं। ऐसे में एक 6 साल की बच्ची (Child) ने ज़्यादा होमवर्क (Homework) को लेकर सीधे पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से शिकायत कर दी है। इस बच्ची ने एक वीडियो संदेश के ज़रिए पीएम मोदी से स्कूल का काम करने की अपील की जिसे बाद इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जम कर वायरल होगया और वीडियो के सामने आने के बाद स्कूली बच्चों पर दबाव को कम करने के लिए जम्मू-कश्मीर में एक नीतिगत बदलाव की शुरुआत भी कर दी है।

    वीडियो में देखा जा सकता है कि, एक छह साल की बच्ची प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वीडियो संदेश के ज़रिए ऑनलाइन एड्युकेशन के माध्यम से होमवर्क के भारी बोझ की शिकायत कर रही है। ये बच्ची अपनी शिकायत से पहले पीएम से कहती है, “अस्सलामुअलैकुम मोदी साहब”। वह अपने शिक्षकों द्वारा ज़ूम कक्षाओं के माध्यम से बहुत अधिक होमवर्क देने की शिकायत करती नजर आ रही है।

    इस वीडियो के सामने आने के बाद कई लोगों ने इस वीडियो को शेयर किया और ये वीडियो तेज़ी से वायरल हो गया। वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद स्कूली बच्चों पर पड़ रहे दबाव की बात पर भी गौर किया गया और इस बोझ को कम करने के लिए जम्मू-कश्मीर में एक नीतिगत बदलाव भी किए जाने के आदेश दे दिए गए हैं।

    वीडियो को देखने के बाद जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने स्कूली शिक्षा विभाग को स्कूली छात्रों पर होमवर्क का बोझ कम करने के लिए 48 घंटे में नीति बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी और कहा, बहुत ही मनमोहक शिकायत। स्कूली बच्चों पर होमवर्क का बोझ कम करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को 48 घंटे के भीतर नीति बनाने का निर्देश दे दिए हैं।”