West Bengal Violence: CM Mamata Banerjee's says - violence is happening only in those areas where BJP has won

    कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) ने बुधवार को कहा कि जिन इलाकों में हिंसा (Violence) और झड़प हो रही है, वहां पर भाजपा (BJP) चुनाव (Election) जीती है। राज्य सचिवालय ‘नाबन्ना’ में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए बनर्जी ने कहा कि सोशल मीडिया पर हिंसा के जो वीडियो साझा किए जा रहे हैं उनमें से अधिकतर या तो फर्जी हैं या पुराने हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने गौर किया है कि हिंसा और झड़प की घटनाएं उन्हीं इलाकों में हो रही हैं जहां पर भाजपा चुनाव जीती है। इन इलाकों को काले धब्बे की तरह देखा जाना चाहिए।”

    मुख्यमंत्री ने कहा कि ये घटनाएं तब हुई जब कानून व्यवस्था निर्वाचन आयोग के अधीन था। उन्होंने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल में गत तीन महीनों में कानून व्यवस्था की स्थिति खराब हुई है। कुछ छिटपुट घटनाएं हुई हैं और सभी वास्तविक नहीं हैं, उनमें अधिकतर फर्जी हैं। भाजपा पुराने वीडियो दिखा रही है।” बनर्जी ने कहा,‘‘मैं सभी राजनीतिक पार्टियों से इसे खत्म करने की अपील करती हूं। आप लोगों को चुनाव से ही यातना दे रहे हैं और अब इसे बंद करे। अन्यथा कानून अपना काम करेगा। बांगला शांति और विरासत की भूमि है, हम यहां समाज के सभी वर्गों के लोगों के साथ शांति से रहते हैं।”

    मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ घंटों बाद ही बनर्जी ने मुख्य सचिव अल्पन बंदोपाध्याय, गृह सचिप एचके द्विवेदी सहित राज्य के शीर्ष अधिकारियों के साथ मौजूदा कानून व्यवस्था पर बैठक की। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ऐसी किसी भी स्थिति से कड़ाई से निपटे।

    बनर्जी ने कहा, ‘‘अगर कोई भी किसी भी घटना में शामिल पाया जाएगा तो हम उससे सख्ती से निपटेंगे। हम यहां अराजक स्थिति बर्दाश्त नहीं करेंगे।” राज्य सरकार ने इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त् हो रहे पुलिस महानिदेशक विरेंद्र और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) जावेद शमीम को भी बहाल कर दिया जिन्हें निर्वाचन आयोग के आदेश पर उनके पदों से हटाया गया था। (एजेंसी)