भारत में बैन हो सकता Whatsapp, इन 5 देशों में भी है प्रतिबंध

    प्रसिद्ध इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp आज के समय में लगभग हर भारतीय यूज़ करता है। लोग इस ऐप का इस्तेमाल लोगों तक जल्द से जल्द सन्देश पहुंचाने के लिए करते हैं। साथ ही इस ऐप के ज़रिए लोग एक दूसरे को वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। इस ऐप को मौजूदा समय में करोड़ों लोग यूज़ कर रहे हैं। यह ऐप आज के समय में लोगों की जरूरत बन चुका है, क्योंकि इस ऐप की मदद से लोग अपना ऑफिसियल काम भी करते हैं। लेकिन इस साल की शुरुआत में पेश की गई Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी ने बहुत किरकिरी मचा रखी है। जिसके बाद लोग अब दूसरे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप प्लेटफॉर्म का विकल्प तलाशना शुरू कर चुके हैं। 

    वहीं अब वॉट्सऐप और देश की सरकार के बीच नए IT नियमों को लेकर काफी घमासान मचा हुआ है। भारत सरकार ने फरवरी में नए आईटी नियमों को पेश किया था। जसिके बाद Whatsapp ने नए आईटी नियमों को लेकर कोर्ट में शिकायत दर्ज की थी।बता दें कि सरकार ने वॉट्सऐप को आदेश दिया था कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर सबसे पहले मैसेज भेजने के वाले की जानकारी जरूरत पड़ने पर सरकार के साथ साझा करें, जिसे लेकर कंपनी ने कहा था कि यह उसके पॉलिसी के खिलाफ है। अगर कंपनी ऐसा करती है तो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन टूट जाएगा। फिर देश की सरकार के खिलाफ वॉट्सऐप ने हाई कोर्ट में शिकायत दर्ज की थी। 

    वहीं संचार, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को बताया कि देश की सरकार अपने नागरिकों की प्राइवेसी के संरक्षण के लिए काम करती है। लेकिन देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कानून पालन करना भी सरकार की अहम जिम्मेदारी है। ऐसे में अगर अगले 15 दिनों में Whatsapp ने सरकार के नियमों को नहीं माना तो यह ऐप इंडिया में काम नहीं कर पाएगा। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि भारत में वॉट्सऐप को बैन किया जाएगा या नहीं। लेकिन, अगर इंडिया में यह ऐप बैन हो जाता है तो हमारा देश भी उन पांच देशों में शामिल हो जाएगा जहां Whatsapp बैन है। तो चलिए आपको बताते हैं कहां-कहां Whatsapp बैन है… 

    यूएई: 

    यूएई में Whatsapp वीडियो कॉल और फेसटाइम बैन है। बता दें कि यहां पर Whatsapp पर प्रतिबंध UAE के स्थानीय टेलीकम्युनिकेशन और देश के रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए किया गया है।

    चीन: 

    चीन ने Whatsapp को साल 2017 में बैन कर दिया था। जिसके बाद अब तक इस देश में Whatsapp बैन है। चीन में वॉट्सऐप पर इसलिए प्रतिबंध लगाया गया था, ताकि वहां पर कंटेंट पर कंट्रोल किया जा सके। वहीं चीन में वॉट्सऐप को इसलिए भी बैन है, ताकि चीन Wechat का प्रमोशन कर सके। 

    ईरान: 

    ईरान में भी Whatsapp बैन है। इसके साथ ही कई मैसेजिंग ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। देश में इन्हें प्राइवेसी पॉलिसी के चलते बैन किया गया है। बता दें कि ईरान में साल 2019 में ट्विटर और फेसबुक पर भी बैन लगा दिया गया है। 

    उत्तर कोरिया: 

    Whatsapp को उत्तर कोरिया में साल 2018 में बैन कर दिया गया था। यहां पर वॉट्सऐप अपनी मजबूत एन्क्रिप्शन पॉलिसी के चलते बैन हुआ था। 

    सीरिया: 

    सीरिया में Whatsapp को बैन कर दिया गया था, क्योंकि इसकी एन्क्रिप्शन पॉलिसी बहुत मजबूत है। देश की सरकार के अनुसार, दुश्मन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पॉलिसी के चलते साजिश कर सकता   है।