corona
कोविड सुपर स्प्रेडर

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ भारत (India) में कोरोना (Corona) ने अपना उपद्रव फिर शुरू कर दिया है। वहीं बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 412 नए मामले सामने आए है। इसके साथ ही 3 लोगों की मौत की भी खबर है। बीते 24 घंटों में कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के कुल 116 नए मामले दर्ज किए हैं।फिलहाल देश में कोविड के 4170 एक्टिव केस हैं।

इसके साथ ही अब क्रिसमस और अब न्यू ईयर, फेस्टिवल सीजन शुरू होते ही लोगों का बाहर घूमने जाने का सिलसिला भी शुरू हो चूका है। इधर कुछ लोग छुट्टियों पर या छुट्टियां लेकर हिल स्टेशन और दूसरे घूमने वाले एरिया में जा रहे हैं। ऐसे लोगों की लिस्ट बड़ी लंबी है, लेकिन फेस्टिवल के साथ ही कोरोना की दस्तक ने अब चिंताएं और बढ़ा दी हैं।इधर इन बढ़ते केस को देखते हुए डॉक्टर और स्वास्थ्य विभाग लोगों से भीड़भाड़ से बचने की भी तर्कसंगत सलाह दे रहे हैं, लेकिन लोग अभी इसे नजरअंदाज कर छुट्टी मनाने जा रहे हैं।

पहाड़ों पर बेकाबू भीड़

लेकिन इसके उलट शिमला में 72 घंटे में 55 हजार से गाडियां दाखिल हुई। वहीं 65 हजार लोग लाहौल और स्पीति की तरफ गए हैं। मनाली में भी 1 लाख से ऊपर पर्यटकों के होने का अनुमान जताया जा रहा है। शिमला की स्थिति भी ऐसी ही है। यहां भी सभी गेस्ट हाउस और होटल फुल हैं।

इसके अलावा पहाड़ों की राजकुमारी मसूरी भी पर्यटकों से पूरी तरह भर चुका है। मसूरी के 90% होटल और गेस्ट हाउस नए साल के लिए पहले से बुक हो चुके हैं। रविवार को मसूरी की सड़कों पर भी लंबा जाम लग चूका था। ऐसे में बढ़ते कोरोना के बीच यह भीड़ खतरनाक हो सकती है। एक्सपर्ट का मानना है कि पहली कोरोना लहर के बाद जब लॉकडाउन में ढील दी गई थी तब लाखो लोग पहाडों की तरफ बढे थे। उनमें से कई लोग कोरोना वायरस की चपेट मे आ गए थे। जिसके फलस्वरूप कोरोना ने अपनी दुरी लहर में भी कहर ढाया था।