bilkis-bano
बिलकिस बानो केस

Loading

नई दिल्ली: बिलकिस बानो मामले (Bilkis Bano Rape Case) में आ रही बड़ी खबर के अनुसार इस केस 11 दोषियों में से अब 3 ने जेल अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करने के लिए समय बढ़ाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

वहीं दोषियों के वकील द्वारा तत्काल सुनवाई के लिए उनकी याचिका का उल्लेख करने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट उनकी याचिका को सूचीबद्ध करने पर सहमत हुआ है क्योंकि आत्मसमर्पण करने का समय 21 जनवरी को समाप्त हो रहा है। ऐसे में अब बिलकिस बानो मामले के 3 दोषियों की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में कल यानी शुक्रवार 18 जनवरी को सुनवाई होगी। इन 3 दोषियों ने सुप्रीम कोर्ट से सरेंडर करने की अवधि को बढ़ाने की मांग की है। 

जानकारी दें कि, बीते 7 जनवरी को गुजरात में 2002 में हुए दंगों (Gujarat 2002 Riots) के दौरान बिलकीस बानो 21 साल की थीं और पांच महीने की गर्भवती थीं। उनके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था और उनकी तीन साल की बेटी सहित परिवार के सात लोगों की हत्या कर दी गई थी। 

वहीं गुजरात सरकार ने इस मामले के सभी 11 दोषियों को सजा में छूट देकर 15 अगस्त, 2022 को रिहा कर दिया था। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने सजा में दी गई छूट को बीते सोमवार को रद्द कर दिया और दोषियों को 2 सप्ताह के भीतर जेल अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण करने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि गुजरात सरकार को छूट का आदेश पारित करने का अधिकार नहीं था।