vaccine

    Loading

    नई दिल्ली: कोविड वैक्सीन बूस्टर डोज शुरू होने से एक दिन पहले, निजी अस्पतालों में कोविशील्ड और कोवैक्सिन की कीमतों में आधे से अधिक की कटौती की गई है। दोनों टीके की खुराक अब 225 रुपये होगी। बता दें कि, कोविशील्ड को 600 रुपये से घटा दिया गया है, जबकि, कोवैक्सिन 1,200 रुपये से  225 रुपये कर दिया गया है। सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने सरकार से चर्चा के बाद निजी अस्पतालों के लिए कोविड-रोधी टीके की कीमत में कटौती कर 225 रुपये प्रति खुराक करने का फैसला किया। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला और भारत बायोटेक कोफाउंडर सुचित्रा एला ने आज ट्विटर पर यह घोषणा की।

    सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ आदर पूनावाला अपने अधिकारिक ट्विटर पर लिखा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद, SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत को 600 रुपये से कम कर 225 रुपये प्रति खुराक करने का फैसला किया है। हम एक बार फिर से सभी 18+ के लिए एहतियाती खुराक खोलने के लिए केंद्र के इस फैसले की सराहना करते हैं।

    वहीं,  भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने कहा कि, हमने निजी अस्पतालों के लिए कोवैक्सिन की कीमत 1200 रुपये से घटा कर 225 रुपये करने का फैसला किया है।

     केंद्र सरकार की तरफ से देशव्यापी स्तर पर चलाए जा रहे कोविड-रोधी टीकाकरण अभियान में एसआईआई और भारत बायोटेक की तरफ से बड़े पैमाने पर टीके मुहैया कराए गए हैं। इन दोनों कंपनियों का निजी अस्पतालों में लगाए जाने वाले कोविड टीके की एक खुराक की कीमत में बड़े पैमाने पर कटौती करने का फैसला एहतियाती खुराक लगाने के सरकार के फैसले को देखते हुए अहम है।

    10 अप्रैल से लगाई जाएगी बूस्टर डोज  

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक दिन पहले ही घोषणा की थी कि 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को 10 अप्रैल से एहतियाती खुराक लगाई जाएगी। यह खुराक उन्हीं लोगों को लगेगी जिन्हें कोविड टीके की दूसरी खुराक लिए हुए नौ महीने पूरे हो चुके हैं।

    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अभी तक 15 साल से अधिक उम्र के करीब 96 फीसदी लोगों ने कोविड टीके की कम-से-कम एक खुराक ले ली है जबकि दोनों खुराक लेने वाले लोगों की संख्या करीब 83 फीसदी है।