ADITYA-L1

Loading

बेंगलुरु,  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने बृहस्पतिवार को देश के पहले सूर्य मिशन ‘आदित्य-एल1′ (Aditya-L1) में लगे कैमरे द्वारा ली गई अंतरिक्ष यान की “सेल्फी” और पृथ्वी तथा चंद्रमा की तस्वीरें जारी कीं।

अंतरिक्ष एजेंसी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “सूर्य-पृथ्वी एल1 बिंदु से संबंधित ‘आदित्य-एल1′ ने सेल्फी और पृथ्वी तथा चंद्रमा की तस्वीरें लीं।”

तस्वीरों में ‘विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ’ (वीईएलसी) और सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजर (एसूयआईटी) उपकरण दिखाई देते हैं, जैसा कि 4 सितंबर, 2023 को आदित्य-एल1 पर लगे कैमरे द्वारा देखा गया था। इसरो ने कैमरे द्वारा ली गईं पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें भी साझा कीं। 

जानकारी दें कि इससे पहले आदित्य L1 ने बीते मंगलवार को पृथ्वी की कक्षा से संबंधित दूसरी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी की थी। तब ISRO ने कहा था, “पृथ्वी की कक्षा से संबंधित दूसरी प्रक्रिया (ईबीएन2) आईएसटीआरएसी, बेंगलुरु से सफलतापूर्वक निष्पादित की गई। मॉरीशस, बेंगलुरु और पोर्ट ब्लेयर में आईएसटीआरएसी/इसरो के केंद्रों ने इस अभियान के दौरान उपग्रह की निगरानी की। प्राप्त की गई नयी कक्षा 282 किलोमीटर x 40225 किलोमीटर है।” वहीं, ISRO ने जानकारी दी थी कि, आदित्य एल1 की पृथ्वी की कक्षा से संबंधित तीसरी प्रक्रिया आगामी 10 सितंबर को भारतीय समयानुसार देर रात लगभग ढाई बजे पूर्व निर्धारित है।