अग्नि मिसाइल (Photo Credits-ANI Twitter)
अग्नि मिसाइल (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: भारत-चीन (India-China) के बीच लंबे समय तनातनी जारी है। चीन वैसे दिखावे के लिए भले ही शांति की बात करता हो लेकिन उसके मंसुबें से पूरी दुनिया वाकिफ है। वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तान (Pakistan) है जो चीन के कंधो पर सवार होकर भारत को तरेरता रहता है, लेकिन इन सब के बीच भारत निडर होकर दोनों देशों से आंखे मिला रहा है। दरअसल यूं कहे कि भारत अब सैन्य ताकत को काफी मजबूत कर चूका है और अधिक करने के प्रयास में लगा हुआ है। इसी कड़ी में अग्नि प्राइम’ (Agni-P) मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

    बता दें कि भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि प्राइम’ (Agni-P) मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस इस मिसाइल की मारक क्षमता इतनी है कि ये दुश्मन सेना को 2000 किमी के दूसरी से भी मार सकती है। अग्नि प्राइम की खासियत ये है कि यह अल्‍ट्रा मॉर्डन टेक्निक से लैस है। इसके साथ ही अग्नि प्राइम बहुत कम वजन वाली मिसाइल है।

    गौरतलब हो कि इससे पहले डीआरडीओ ने ओडिशा के तट पर चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस (Brahmos) का आकाश से मार करने वाले संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था।