VVIP Helicopter Scam, Christian Michel

    Loading

    नयी दिल्ली. उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में कथित बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल जेम्स की जमानत याचिकाओं पर सात फरवरी को सुनवाई करेगा। इस घोटाले के सिलसिले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दो अलग-अलग मामले दर्ज किये हैं। यह विषय प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी. एस. नरसिम्हा तथा न्यायमूर्ति जे. बी. पारदीवाला की पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए आया, जिसने कहा कि याचिकाओं पर अगले मंगलवार को सुनवाई की जाएगी।

    उल्लेखनीय है कि 3,600 करोड़ रुपये का यह कथित घोटाला अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलीकाप्टर की खरीद से संबद्ध है। पिछले साल मई में, शीर्ष न्यायालय ने जेम्स की जमानत याचिकाओं पर सीबीआई और ईडी से जवाब मांगा था। सुनवाई की एक पूर्व की तारीख पर आरोपी के वकील ने कहा था कि उसे दिसंबर 2018 में दुबई से प्रत्यर्पित करा कर लाया गया था और तब से हिरासत में है।

    उन्होंने कहा कि उसके खिलाफ जांच पूरी होना अब भी बाकी है। जेम्स ने 11 मार्च 2022 के दिल्ली उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती दी है, जिसमें उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी गई थी। मामले में जांच किये जा रहे तीन कथित बिचौलिये में जेम्स भी शामिल है। अन्य दो, गुइदो हाश्चके और कार्लो गेरोसा हैं।