earthquake

Loading

नई दिल्ली/तेजपुर: असम (Assam) से मिली बड़ी खबर के अनुसार यहां आज सुबह जब कई लोग सो रहे थे तो उस वक्त भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इस बाबत राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी देते हुए बताया है कि असम के तेजपुर में आज तडके 5:53 बजे रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता का भूकंप आया है। जब कुछ लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए तो वे घबराकर अपने घरों से बाहर निकल गए। हालांकि, अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

जानकारी  दें कि बीते 7 दिसंबर को भी असम के सबसे बड़े शहरों में से एक गुवाहाटी में तडके सुबह 5:42 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया था। तब राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के अनुसार, इन झटकों की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई थी। तब NCS ने बताया था कि भूकंप का केंद्र 26.63 अक्षांश और 92.08 देशांतर पर माना गया, साथ ही बताया कि झटके 5 किमी की गहराई पर आए। देखा जाए तो बीते कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं।

क्यों आता है भूकंप

दरअसल हमारी धरती मुख्य तौर पर 4 परतों से निर्मित है। इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट। वहीं इस क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर के नाम से भी जाना जाता है। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में विभक्त रहती है। इसे दुसरे शब्दों में इन्हें टैकटोनिक प्लेट्स भी कहा जाता है। यही ‘टैकटोनिक प्लेट्स’ अपनी जगह पर हिलती-डुलती रहती हैं।

लेकिन जब ये प्लेट जरुरत से बहुत ज्यादा ही हिलने लगती है तो उसे हम भूकंप के नाम से जानते हैं। ये प्लेट क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल-डुल सकती हैं। इसके बाद वह स्थिर होते हुए अपनी जगह तलाशती हैं इस दौरान एक प्लेट दूसरी प्लेट के नीचे आ जाती है। जिससे भूकंप बनता है और इससे जबरदस्त तरंगे और कंपन पैदा होती हैं।