arvind-kejriwal-targets-charanjit-channi-over-illegal-sand-mining-following-ed-raids
File Photo

ऐसा कहा जा रहा है कि चन्नी के एक रिश्तेदार के ठिकाने पर भी छापेमारी की जा रही है।

    Loading

    चंडीगढ़, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को पंजाब के अपने समकक्ष चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) पर अवैध रेत खनन को लेकर निशाना साधा और कहा कि उनसे पंजाब के बेहतर भविष्य की उम्मीद कैसे की जा सकती है।

    गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गैरकानूनी तरीके से रेत का खनन करने में शामिल कम्पनियों और ‘रेत माफिया’ के खिलाफ धन शोधन की जांच के तहत पंजाब में कई स्थानों पर मंगलवार को छापेमारी की।ऐसा कहा जा रहा है कि चन्नी के एक रिश्तेदार के ठिकाने पर भी छापेमारी की जा रही है।

    केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने यहां हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद कहा, ‘‘ यह दुखद है कि मुख्यमंत्री के एक रिश्तेदार के यहां अवैध रेत खनन के मामले में छापेमारी की जा रही है।” उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेता राघव चड्ढा ने बताया था कि चन्नी के विधानसभा क्षेत्र चमकौर साहिब में कैसे बालू का अवैध खनन हो रहा है।

    उन्होंने कहा, ‘‘ इस बात का खुलासा होने के बावजूद, मुख्यमंत्री ने कोई कार्रवाई नहीं की और बल्कि उसका बचाव करने की कोशिश की। यह स्पष्ट है कि मुख्यमंत्री और उनका परिवार अवैध रेत खनन में शामिल है। ऐसा इंसान जिनका परिवार अवैध खनन में लिप्त है, उनसे पंजाब के भविष्य के लिए आप क्या उम्मीद कर सकते हैं।”

    केजरीवाल ने आरोप लगाया, ‘‘ हम लगातार यह कहते रहे हैं कि उनके मंत्रिमंडल में कई लोग अवैध रेत खनन में शामिल हैं और चन्नी साहब खुद उन्हें संरक्षण दे रहे हैं।” उन्होंने पूछा, ‘‘ चन्नी साहब उन्हें मंत्रिमंडल से बाहर क्यों नहीं निकाल रहे? उन्हें अब भी मंत्रिमंडल में क्यों रखा है?”

    गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी गैरकानूनी तरीके से रेत का खनन करने में शामिल कम्पनियों और ‘रेत माफिया’ के खिलाफ धन शोधन की जांच के तहत चंडीगढ़ तथा मोहाली में कम से कम 10 से 12 स्थानों पर छापेमारी कर रहे हैं। धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जा रही है।

    भूपिंदर सिंह उर्फ हनी नामक व्यक्ति के परिसर पर छापेमारी की जा रही है। उन्हें पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का रिश्तेदार बताया जा रहा है। विपक्षी दलों ने पहले भी चन्नी के हनी के साथ संबंध होने का दावा किया है, लेकिन मुख्यमंत्री ने इन बातों को खारिज कर दिया था। गौरतलब है कि पंजाब की 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए 20 फरवरी को मतदान होना है। (एजेंसी)