Congress On EVM machine Assembly Election result 2023
Designed photo

Loading

नई दिल्ली: पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) में रविवार को चार राज्यों की मतगणना के बाद कांग्रेस पार्टी (Congress Party) के लोग एक बार फिर चिंतन-मंथन करने के बजाए हार का ठीकरा EVM मशीन (EVM Machine) पर फोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि इसी EVM मशीन के बदौलत पिछले विधानसभा चुनाव में छतीसगढ़ (Chhattisgarh), राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सत्ता पाई थी। साथ ही हाल ही में कर्नाटक और साल भर पहले हिमाचल प्रदेश में भी अपनी सरकार इसी EVM मशीन के जरिए बनाई थी। 

तीन राज्यों में चला मोदी मैजिक 

निर्वाचन आयोग के अब तक के जारी आंकड़ों को देखें तो मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है। ऐसे में अब यह देखा जा रहा है कि तीन राज्यों में मोदी मैजिक ने कमाल दिखा दिया है। जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है। ऐसे में कांग्रेस सरकार अब बौखला गई है। इतना ही नहीं कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इंडिया गठबंधन के सभी नेताओं की एक बैठक भी बुला ली है। आज शाम यह बैठक नई दिल्ली में होने की उम्मीद है। 

कांग्रेस की गारंटी फैल 

भाजपा की तरफ से कई तरह की प्रतिक्रिया मतगणना के शुरुआती रुझानों के बाद सामने आ रही है। जहां पार्टी के लोग जमकर कांग्रेस पर निशाना साध रहे हैं। केंद्रीय मंत्री और राजस्थान में भाजपा के चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी ने कहा कि, ‘नतीजे दिखाते हैं कि लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी की ‘गारंटी’ को स्वीकार किया है और कांग्रेस के झूठे वादों को खारिज कर दिया है।’ जबकि भाजपा के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मोदी की गारंटी।” 

तेलंगाना में कांग्रेस का जलवा 

जानकारी के लिए बता दें कि तेलंगाना में BRS की जीत की हैट्रिक की उम्मीद पर पानी फिरते दिख रहा है। चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से सत्ता छीन सकती है। राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 67 सीट पर आगे है, जबकि बीआरएस 36 सीट पर आगे है। भाजपा को यहां अब तक 10 सीटें मिली है।