bangladesh-election-2024-pm-modi-congratulates-pm-sheikh-hasina-for-her-victory

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra  Modi) ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना (Bangladesh PM Sheikh Hasina) को आम चुनाव में प्रचंड जीत के बाद बधाई दी है। उन्होंने कहा कि भारत बांग्लादेश के साथ अपनी स्थायी और लोगों की भलाई पर आधारित साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। वहीं, चुनाव में उनकी पार्टी की बंपर जीत के बाद शेख हसीना ने भी भारत को ‘घनिष्ट मित्र’ बताया और कहा कि दोनों पड़ोसियों ने द्विपक्षीय रूप से कई समस्याओं का समाधान किया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया X पर एक पोस्ट में कहा, ”प्रधानमंत्री शेख हसीना से बात की और संसदीय चुनावों में लगातार चौथी बार ऐतिहासिक जीत पर उन्हें बधाई दी। मैं बांग्लादेश के लोगों को भी सफल चुनाव के लिए बधाई देता हूं। हम बांग्लादेश के साथ अपनी स्थायी और जन-केंद्रित साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

हसीना की अवामी लीग पार्टी को मिले 223 सीटें

बांग्लादेश में रविवार को हुए आम चुनाव में निवर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी ने 300 सदस्यीय संसद में 223 सीटें जीतीं। अवामी लीग पार्टी की प्रमुख हसीना (76) ने गोपालगंज-3 सीट पर भारी मतों के अंतर से जीत हासिल की। संसद सदस्य के रूप में यह उनका आठवां कार्यकाल है। हसीना 2009 से सत्ता पर काबिज हैं और आम चुनाव में लगातार चौथी बार जीत हासिल की है।

भारत बांग्लादेश का बहुत घनिष्ठ मित्र

जीत के बाद शेख हसीना ने कहा, “भारत बांग्लादेश का बहुत घनिष्ठ मित्र है। उसने 1971 में और 1975 में भी हमारा समर्थन किया। उसने मुझे और मेरी बहन और मेरे परिवार के अन्य सदस्यों को आश्रय दिया।” वह अपने परिवार के सदस्यों की हत्या के बाद छह साल तक भारत में निर्वासन में रहने के वक्त का उल्लेख कर रही थीं। अगस्त 1975 में, शेख मुजीबुर रहमान, उनकी पत्नी और उनके तीन बेटों की उनके घर में सैन्य अधिकारियों ने हत्या कर दी थी। उनकी बेटियां हसीना और रेहाना विदेश में होने के कारण बच गईं थी।

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, “हम भारत को अपना निकटवर्ती पड़ोसी मानते हैं। हमारे बीच कई समस्याएं थीं, लेकिन हमने इसे द्विपक्षीय तरीके से हल किया। इसलिए, मैं वास्तव में इसकी सराहना करती हूं कि भारत के साथ हमारे अद्भुत संबंध हैं।”  हसीना ने कहा, “मेरे हर देश के साथ अच्छे संबंध हैं, क्योंकि यही हमारा नीति-वाक्य है।”प्रधानमंत्री हसीना ने कहा कि अगले पांच वर्षों में उनकी सरकार का मुख्य ध्यान आर्थिक प्रगति पर होगा।