Rahul Gandhi
राहुल गांधी

Loading

सुलतानपुर:  कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatr) इन दिनों उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में है। इसी बीच वे मंगलवार यानी आज अपनी न्याय यात्रा छोड़ सुल्तानपुर की कोर्ट में पेश होंगे।  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) पर अभद्र टिप्पणी के आरोप में उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले में चल रहे मुकदमे में  राहुल गांधी आज यहां एमपी एमएलए न्यायालय में पेश होंगे। 

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी के आत्मसमर्पण और जमानत का प्रार्थना पत्र सोमवार को कंप्यूटर अनुभाग में दिया गया, लेकिन जब दोपहर दो बजे सुनवाई के लिए न्यायाधीश के समक्ष पेश किया गया तो राहुल के अधिवक्ता ने समर्पण के लिए एक और मौका मांगा। इस पर मंगलवार को हाजिर होने की तारीख दी गई है।

ये है मामला

सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी नेता विजय मिश्र ने राहुल गांधी पर पांच साल पहले विशेष न्यायालय में परिवाद दायर किया था, जिसमें कुछ दिन पहले निर्णय आया। मामले में न्यायाधीश ने राहुल को पेश होने का आदेश दिया है। परिवादी का आरोप है कि 15 जुलाई, 2018 को बीजेपी कार्यकर्ता अनिरुद्ध शुक्ल और दिनेश कुमार ने अपने मोबाइल पर एक वीडियो क्लिप दिखाई थी। इसमें राहुल गांधी अमित शाह को हत्यारा कह रहे थे। बयान बेंगलुरु में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के बताए गए हैं, जो जस्टिस लोया की मृत्यु को लेकर थे।

राहुल गांधी पर मानहानि का मुकदमा

मिश्र के अधिवक्ता संतोष पांडेय के मुताबिक, परिवादी और दो गवाहों के बयान और साक्ष्यों के आधार पर विशेष दंडाधिकारी योगेश यादव ने राहुल गांधी पर मानहानि का मुकदमा चलाने का आदेश बीते वर्ष 27 नवंबर को दिया था। इसके बाद उपस्थित होने के लिए तीन बार समन जारी किया गया। पिछली पेशी तिथि 18 जनवरी को राहुल की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता काशी प्रसाद शुक्ल ने वकालतनामा दाखिल किया था।