CM Yogi Adityanath
ANI Photo

    Loading

    लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अपने राज्य के नागरिकों को एक बड़ा तोहफा दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने यह खुशखबरी संपत्ति रजिस्ट्री मामले में दी है। स्टाम्प और रजिस्ट्रेशन विभाग के महत्वपूर्ण प्रस्ताव को योगी सरकार ने कैबिनेट में मंजूरी दी है। पास किए गए इस प्रस्ताव के निमानुसार यदि कोई व्यक्ति अपनी संपत्ति परिवार के ही किसी सदस्य को देने के लिए गिफ्ट डीड में अब सिर्फ 5 हजार रुपये के स्टांप शुल्क में रजिस्ट्री की सुविधा होगी। इसके अलावा नियम के अनुसार सिर्फ 1000 रुपये के प्रोसेसिंग फीस में गिफ्ट डीड की पूरी रजिस्ट्री हो जाएगी।

    योगी सरकार के इस फैसले से यूपी की जनता को बड़ा लाभ मिलने की उम्मीद है। कैबिनेट में मंजूर किए गए नए नियम के मुताबिक रजिस्ट्री में स्टांप और रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा जल्द ही अधिसूचना जारी हो जाएगी। जिसके बाद जारी अधिसूचना के दिनांक से लोगों को इस छूट का सीधा लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत एक ही परिवार के सदस्य, पिता-माता, पति-पत्नी, बेटा, बेटी, बहू, दामाद, सगा भाई, सगी बहन और उनके बच्चे सबको छूट मिल सकेगा।

    गौरतलब है कि, अभी परिवार के अंदर गिफ्ट डीड (दान विलेख) में भी डीएम के सर्किल रेट के अनुसार शुल्क देना पड़ता था। सर्किल रेट के हिसाब से यदि कोई व्यक्ति अपनी 25 लाख रुपये की संपत्ति अपने परिवार के किसी भी सदस्य के नाम करता था तो, लगभग 2 लाख 10 हजार के आसपास खर्च करना पड़ता था। अब योगी सरकार के इस फैसले के बाद अधिसूचना जारी होने के बाद लाखों रुपए की जगह इस कार्य के लिए सर्विस चार्ज के साथ सिर्फ 6 हजार रुपए में आपके नाम रजिस्ट्री हो जाएगी।