Nitish Kumar and Amit shah
PTI Photo

Loading

बख्तियारपुर (बिहार). बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के इस दावे पर शनिवार को कटाक्ष किया कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद (Lalu Prasad Yadav) के साथ उनका गठबंधन ‘तेल और पानी’ के मिश्रण की तरह टिकाऊ नहीं है। कुमार ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर मीडिया का गला घोंटने का भी आरोप लगाया।

कुमार ने राज्य की राजधानी के बाहरी इलाके बख्तियारपुर शहर में संवाददाताओं से कहा, “मैं उन लोगों पर ध्यान नहीं देता जो विपक्ष को एक साथ लाने के मेरे प्रयासों से घबरा जाते हैं और इसलिए अंड-बंड बोलते रहते हैं।”

वह उत्तर बिहार के झंझारपुर में शाह द्वारा संबोधित रैली के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे। राज्य में कुशासन संबंधी शाह के आरोप पर पलटवार करते हुए कुमार ने कहा, “वह बिहार और हम यहां जो काम कर रहे हैं, उसके बारे में कुछ नहीं जानते। उन्हें देश के बारे में भी कुछ पता नहीं है।”

कथित सांप्रदायिक और भाजपा समर्थक पूर्वाग्रह के लिए 14 समाचार प्रस्तोताओं के बहिष्कार के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा, “मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। लेकिन मैं हमेशा प्रेस की आजादी के पक्ष में रहा हूं जिस पर केंद्र में सत्ता में बैठे लोगों द्वारा हमला किया जा रहा है। केंद्र की मौजूदा सरकार को सत्ता से बाहर करने के बाद मैं आपको आश्वासन देता हूं कि आप (मीडिया) अपना काम पूरी आजादी से कर पायेंगे।”

उन्होंने कहा, “यह निर्णय (14 समाचार प्रस्तोताओं का बहिष्कार करने का) शायद इसलिए लिया गया होगा क्योंकि उन लोगों को लगा होगा कुछ इधर उधर हो रहा है।” पटना में, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की पत्नी एवं पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा इस्तेमाल किए गए ‘तेल और पानी’ संबंधी बयान की निंदा की।

राबड़ी देवी ने कहा, “वे दुकानदार (बनिया) हैं। वे मिलावट करने में अनुभवी लगते हैं। इसलिए वे ऐसी भाषा बोलते हैं।” उन्होंने आरोप लगाया कि जब से नया विपक्षी गठबंधन बना है, तब से भाजपा के लोग “इंडिया शब्द का उच्चारण करने में शर्म महसूस कर रहे हैं, जबकि यह वह नाम है जिसके नाम से हमारा देश दुनिया के अन्य हिस्सों में जाना जाता है।” (एजेंसी)