फिर पाला बदलेंगे नीतीश कुमार, करेंगे BJP से दोस्ती, I.N.D.I.A गठबंधन का निकलेगा दम

Loading

नई दिल्ली/पटना: राजनीतिक गलियारे से मिली बड़ी खबर के अनुसार, लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) से पहले बिहार (Bihar) में इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) को एक बड़ा और तगड़ा झटका लग सकता है। जी हां, सूत्रों की मानें तो JDU प्रमुख नीतीश कुमार खुद को विपक्षी गुट INDIA गठबंधन से खुद को बाहर कर सकते हैं। जी हां बिहार में इन दिनों सियासी हलचल तेज है। 

पलटी मारने की तैयारी 

दरअसल अब नीतीश कुमार के एक बार फिर से पलटी मारने की खबर चर्चा में है। अब तो ऐसा भी कहा जा रहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) एक बार फिर से अपना पाला बदलकर वापस अपने खास दोस्त और पार्टी ‘BJP’ के साथ आ सकते हैं। सूत्रों की मानें तो प्रबल संभावना  है कि बिहार CM नीतीश कुमार आखिरी मिनट में यू-टर्न लेते हुए लोकसभा चुनाव में BJP संग अपनी नयी साझेदारी शुरू करेंगे।

फिर पाला बदलेंगे नीतीश कुमार

थोड़ा पीछे जाए तो बीते कुछ दिनों में ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल ने तो पहले ही INDIA गठबंधन के प्रमुख दल कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन से इनकार कर दिया था। इन दोनों के अनुसार, वह बंगाल और पंजाब में अकेले चुनाव लड़ेंगे। इन सबके बीच अब नीतीश कुमार के भी एक बार फिर से पाला बदलने की खबरें सामने आ रही हैं। सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार आगामी 4 फरवरी को बेतिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक ही मंच शेयर कर सकते हैं। वहीं CM नीतीश के विधानसभा भंग करने की चर्चा भी जोरों पर है। उन्होंने अपने सभी विधायकों को फिलहाल पटना बुलाया है।

क्या हैं नीतीश के पास विकल्प 

दरअसल अब नीतीश और उनकी पार्टी JDU के पास दो ही विकल्प हैं, पहला तो विधानसभा भंग करना और लोकसभा चुनाव के साथ राज्य में विधानसभा चुनाव कराना। और दूसरा नीतीश कुमार को ही मुख्यमंत्री बने रहने देना। लेकिन इसका पार्टी के ही स्थानीय नेता काफी जबरदस्त विरोध कर रहे हैं। पता हो कि 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में इस समय बहुमत का आंकड़ा 122 है, जिनमें मौजूदा RJD के पास 79 सीटें हैं। लेकिन अब नीतीश कुमार चाहे तो BJP की 82 और JDU की 45 सीटों के साथ सरकार बना सकते हैं। बता दें कि लालू यादव की JDU के पास 79 सीटें हैं।

अब INDIA का क्या 

इधर राजनीतिक जानकारों का मानना है कि अगर नीतीश कुमार ने NDA में वापसी कर ली तो INDIA गठबंधन का वजूद ही एक तरह से संकट में आ जाएगा और यह गठबंधन चुनाव से पहले ही दम तोड़ देगा।

S

टेंशन में कांग्रेस

इस बाबत राजनीतिक जानकारों का कहना है कि, कांग्रेस को अब इस बात का डर सता रहा है कि अगर ममता बनर्जी के बाद नीतीश कुमार ने साथ छोड़ दिया तो INDIA गठबंधन की अबतक की चुनावी तैयारियां धरी की धरी रह जाएगी और कांग्रेस को लोकसभा चुनाव को लेकर फिर से नई प्लानिंग करनी होगी। ऐसे में कम वक्त में नई रणनीति के साथ आगे बढ़ना कांग्रेस के लिए आसान नहीं होगा।