Amit Malviya

    Loading

    नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल करने के लिए समाचार पोर्टल ‘द वायर’ और कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने “आपराधिक षडयंत्र” रचा है। उन्होंने कहा कि वह इस मामले में उनके खिलाफ जालसाजी और धोखाधड़ी जैसी धाराओं के तहत प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज करायेंगे। एक दिन पहले ही मालवीय ने एक बयान जारी कर कहा था कि ‘द वायर’ के खिलाफ वह आपराधिक और दीवानी मामले दर्ज कराएंगे।

    ‘द वायर’ ने खबरों की एक श्रृंखला के जरिए आरोप लगाया था कि सोशल मीडिया कंपनी मेटा के व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने मालवीय को विशेष विशेषाधिकार दिए हैं, जिनके जरिए वह इन मंचों पर की गई पोस्ट को हटाने में सक्षम हैं। हालांकि ‘द वायर’ ने बाद में इन खबरों को वापस ले लिया था। यहां मीडिया से बातचीत में शुक्रवार को मालवीय ने कहा कि यद्यपि ‘द वायर’ ने अपने पाठकों से खेद जताया और खबरों को वापस ले लिया है लेकिन “मेरी प्रतिष्ठा को धूमिल करने के बावजूद उसने अभी तक मुझसे खेद नहीं जताया है।”

    उन्होंने कहा कि उनकी भूमिका विभिन्न राष्ट्रीय मुद्दों पर भाजपा के विचार को विभिन्न मंचों पर आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा, “यह भूमिका मेरे और मेरे वार्ताकारों के बीच मंचों पर और अधिक महत्वपूर्ण रूप से जनता के साथ विश्वास और सौहार्द पर आधारित है। हालांकि ‘द वायर’ की खबरों ने माहौल बिगाड़ने का काम किया है और वर्षों से बनाए गए रिश्तों और विश्वास को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाया है।”

    मालवीय ने कहा कि इस सूरत में उनके पास कानूनी रास्ता अपनाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। ‘द वायर’ ने बृहस्पतिवार शाम एक बयान में कहा था कि पत्रकार खबरों के लिए स्रोतों पर भरोसा करते हैं और उन्हें प्राप्त होने वाली सामग्री को सत्यापित करने का भरसक प्रयास करते हैं। ‘द वायर’ की इन खबरों में दावा किया गया था कि इंस्टाग्राम से कुछ पोस्ट हटाने के पीछे भाजपा नेता का हाथ है।

    मालवीय ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा था, “अपने वकीलों से मशविरा करने और उनकी सलाह के बाद मैंने ‘द वायर’ के खिलाफ आपराधिक और दीवानी कार्यवाही शुरु करने का फैसला किया है।”

    उन्होंने कहा, “मैं न केवल आपराधिक प्रक्रिया शुरु करूंगा, बल्कि मैं दीवानी अदालत में हर्जाने के लिए मुकदमा भी करूंगा क्योंकि उन्होंने मुझे बदनाम करने और मेरी प्रतिष्ठा को धूमिल करने के उद्देश्य से जाली दस्तावेज बनाए हैं।”

    ‘द वायर’ ने पिछले सप्ताह बाहरी विशेषज्ञों की मदद से इस्तेमाल की गई तकनीकी स्रोत सामग्री की आंतरिक समीक्षा करने के बाद संबंधित खबरों को औपचारिक रूप से वापस ले लिया था और इसके लिए खेद भी जताया था।

    समाचार पोर्टल ने कहा, “प्रौद्योगिकी की जटिलताओं को पूरी तरह से समझ नहीं पाने और तकनीक से संबंधित मामले के संपादकीय मूल्यांकन में गिरावट के परिणामस्वरूप खबरें प्रकाशित हुईं, इसके लिए हम अपने पाठकों से माफी मांगते हैं।” (एजेंसी)