Nagarjuna Sagar Dam dispute Case registered against Andhra Pradesh Police in Telangana

Loading

हैदराबाद: नागार्जुन सागर बांध के आधे हिस्से (Nagarjuna Sagar Dam Dispute) पर कथित तौर रूप से नियंत्रण करने, इसके एक हिस्से पर अवरोधक लगाने और मौके पर तेलंगाना पुलिस (Telangana Police) तथा सिंचाई विभाग के अधिकारियों को प्रवेश करने से रोकने के बाद तेलंगाना के नलगोंडा जिले में आंध्र प्रदेश पुलिस (Andhra Pradesh Police) के खिलाफ दो मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

आंध्र प्रदेश पुलिस के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की प्रासंगिक धाराओं के तहत गलत तरीके से प्रवेश पर रोक लगाने, अतिक्रमण करने और शरारत पूर्ण हरकत करने सहित अन्य आरोपों में मामले दर्ज किये गये हैं।  पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि तेलंगाना पुलिस उनके खिलाफ सार्वजनिक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम की धाराएं जोड़ने की प्रक्रिया भी चला रही है।

आंध्र प्रदेश से पुलिस बलों की एक टुकड़ी ने 29 और 30 नवंबर की दरमियानी रात लगभग एक बजे नलगोंडा जिले में नागार्जुन सागर बांध स्थल पर ‘‘घुसपैठ” की और बांध क्षेत्र में प्रवेश करने वाली जगह की सुरक्षा कर रहे तेलंगाना के विशेष सुरक्षा बल (एसपीएफ) को कथित तौर पर धक्का दे दिया। इसके चलते दोनों राज्यों के बीच तनाव पैदा हो गया है।  तेलंगाना पुलिस ने कहा था कि आंध्र प्रदेश पुलिस बल ने बांध के आधे हिस्से पर नियंत्रण कर लिया, जिसमें 26 दरवाजे हैं और इसके चारों ओर अवरोधक और कांटेदार तार लगा दिये।

इसके बाद, आंध्र प्रदेश के सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने नहर से पानी भी छोड़ दिया। आंध्र प्रदेश पुलिस के खिलाफ दो शिकायतें दर्ज कराई गईं हैं। इनमें एक तेलंगाना विशेष सुरक्षा बल के एक अधिकारी ने कराई है, जिन्होंने आरोप लगाया कि आंध प्रदेश पुलिस ने प्रवेश द्वार और सीसीटीवी को नुकसान पहुंचाया और बलपूर्वक तेलंगाना के सुरक्षाकर्मियों को बाहर निकाल दिया। एसपीएफ अधिकारी ने यह भी कहा कि आंध प्रदेश पुलिस ने उन्हें गलत तरीके से प्रवेश करने से रोका।

पुलिस ने बताया कि दूसरी शिकायत तेलंगाना सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने दर्ज कराई है, जिसमें क्षति पहुंचाने और गलत तरीके से प्रवेश करने से रोकने का आरोप लगाया गया है। अधिकारी ने बताया कि घटना के बाद तेलंगाना से अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।  उन्होंने दावा किया कि कृष्णा नदी पर बने नागार्जुन सागर बांध पर तेलंगाना सरकार का नियंत्रण है। (एजेंसी)