TMC Leader Anubrata Mondal to Appear Before CBI Today in Cattle Smuggling Case
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल के ‘करीबी विश्वस्त’ रहे एक व्यक्ति की 1.58 करोड़ रुपये से अधिक की 32 संपत्तियां पश्चिम बंगाल के मवेशी तस्करी मामले से संबद्ध धन शोधन की जांच के सिलसिले में कुर्क कर ली गयी है।

    ईडी ने एक बयान में कहा कि धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की विभिन्न धाराओं के तहत सहगल हुसैन और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ एक अस्थायी आदेश जारी किया गया है। ईडी ने कहा कि जब्त की गयी संपत्तियों की कुल कीमत 1,58,47,490 रुपये आंकी गई है। जांच एजेंसी ने कहा कि हुसैन ‘‘मंडल का करीबी विश्वस्त और भारत-बांग्लादेश सीमा पर जारी इस तस्करी गिरोह के प्रमुख सदस्यों में एक है।”

    ईडी ने इस मामले में अनुब्रत मंडल और उनकी बेटी सुकन्या से पूछताछ की है। मंडल को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गिरफ्तार किया था और वह न्यायिक हिरासत में हैं। इस मामले में ईडी ने हुसैन, मामले में मुख्य आरोपी अनामुल हक और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कमांडेंट रैंक के अधिकारी (बीएसएफ की 36वीं बटालियन) सतीश कुमार को गिरफ्तार किया है। अभी तीनों न्यायिक हिरासत में हैं।

    पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और मालदा क्षेत्रों में तैनात सतीश कुमार को मवेशी तस्करी मामले के संबंध में पहले सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। ईडी ने सीबीआई की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सितंबर 2020 में आरोपियों के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया था। एजेंसी ने अभी तक इस मामले में दो आरोपपत्र दाखिल किए हैं और इस ताजा जब्ती के साथ ही अभी तक कुल 20.25 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की गयी है।(एजेंसी)