CBI raid
फाइल फोटो

Loading

नयी दिल्ली. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट के जरिये आरक्षित सीट की कथित अवैध बिक्री मामले में चल रही जांच के सिलसिले में विभिन्न राज्यों के 12 ठिकानों पर छापेमारी की है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि यह अभियान उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश और दिल्ली में चलाया गया था।

सीबीआई प्रवक्ता ने बताया, “तलाशी के दौरान डिजिटल डिवाइस, अवैध सॉफ्टवेयर वाले मोबाइल फोन, आपत्तिजनक दस्तावेज तथा अवैध सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके पहले बुक किये गये टिकट सहित अन्य विवरण बरामद किये गये। सीबीआई ने दो मार्च, 2021 को अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जो एक सॉफ्टवेयर और मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करके कन्फर्म ‘तत्काल’ टिकट देने का दावा कर रहे थे।”

प्रवक्ता ने बताया, “यह पाया गया कि एजेंट कथित रूप से टिकट खरीदने के लिए मैन्युअल प्रविष्टि प्रक्रिया को दरकिनार करने के लिए अवैध सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल कर रहे थे, जो उच्च दर पर यात्रियों को बेचे जाते थे। सीबीआई ने इस अवैध गतिविधि में लिप्त विभिन्न एजेंट की पहचान की और एक साथ छापे मारे।” इसके लिए विभिन्न एजेंट को अवैध सॉफ्टवेयर बेचने और वितरित करने वाले व्यक्ति की भी पहचान की गई थी। (एजेंसी)