NEWSCLICK

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ बीते मंगलवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) ने न्यूज़क्लिक (NewsClick) के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ (Prabir Purkayastha) और HR प्रमुख अमित चक्रवर्ती (Amit Chakraborty) को 10 दिन की न्यायिक हिरासत (Judicial Custody) में भेज दिया था। वहीं अब आज यानी 11 अक्टूबर को CBI ने दिल्ली में न्यूज़क्लिक के परिसरों पर तलाशी ली है। इसके साथ ही CBI ने ‘न्यूज़क्लिक’ के ख़िलाफ़ विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम के उल्लंघन का भी एक मामला दर्ज़ किया है।

‘न्यूजक्लिक’ पर छापेमारी 
जानकारी दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बीते हफ्ते 3 अक्टूबर को प्रबीर पुरकायस्थ और अमित चक्रवर्ती को गैर कानूनी गतिविधियां रोकथाम (UAPA) अधिनियम के तहत दर्ज मामले में गिरफ्तार किया था। दरअसल पोर्टल पर चीन के सपोर्ट में प्रचार करने के लिए उन पर धन लेने का आरोप है। वहीं स्पेशल सेल ने बीते मंगलवार को  ‘न्यूजक्लिक’ और उसके पत्रकारों से जुड़े परिसरों पर छापे मारे और दिल्ली स्थित कार्यालय को सील कर दिया था।  इसके साथ ही ‘न्यूज़क्लिक’ के कार्यालयों और पत्रकारों के आवासों से अब तक करीब 300 इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए गए हैं। वहीं छापेमारी के बाद दिल्ली और एनसीआर में नौ महिला पत्रकारों समेत 46 लोगों से पूछताछ की।

FIR पर दर्ज गंभीर आरोप
बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अपनी FIR पर आरोप लगाया कि, भारत की ‘संप्रभुता को बाधित करने’ और देश में असंतोष पैदा करने के लिए समाचार पोर्टल को चीन से बड़ी राशि मिली थी। FIR में यह भी आरोप लगाया गया है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान चुनावी प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाने के लिए पुरकायस्थ ने ‘पीपुल्स अलायंस फॉर डेमोक्रेसी एंड सेकुलरिज़्म’ (PADS) समूह के साथ मिलकर साजिश रची थी।