Central government approves ethanol purchase mechanism, lifts ban on MP fund
ANI Photo

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जिसमें  इथेनॉल खरीदी तंत्र को दी मंजूरी, सांसद निधी पर पिछले दो साल से लगी रोक को हटाना के साथ भगवन बिरसा मुंडा की जयंती के दिन ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मानना भी शामिल है। वहीं इन निर्णयों की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आयोजित प्रेस वार्ता में दी। 

    MPLADS निधि पर लगी रोक हटी 

    ठाकुर ने कहा, “केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (MPLADS) की बहाली और निरंतरता को मंजूरी दी। वित्तीय वर्ष 2021-22 के शेष भाग के लिए बहाल और 2025-26 तक जारी रहेगी योजना।”

    वित्त वर्ष 2021-22 की शेष अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये प्रति सांसद की दर से एक किश्त में और वित्त वर्ष 2022-23 से वित्त वर्ष 2025-26 के दौरान प्रति सांसद 5 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की दर से दो किस्तों में जारी किया जाएगा।”

    ज्ञात हो कि, कोरोना संकट के कारण केंद्र सरकार ने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना निधी पर रोक लगा दी थी। सरकार के इस निर्णय का विपक्षी दलों और उनके सांसदों ने जोरदार विरोध किया था। वहीं इस निर्णय पर सरकार ने बचाव करते हुए कहा था, संकट के समय इस निधि का उपयोग अस्पताल और संक्रमितों के इलाज के लिए किया जाएगा।”

    कपास के समर्थन मूल्य राशि को मंजूरी

    ठाकुर ने बताया, “केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय कपास निगम को 17,408.85 करोड़ रुपये के प्रतिबद्ध मूल्य समर्थन को मंजूरी दी। सीसीईए ने कपास सीजन (अक्टूबर से सितंबर) 2014-15 से 2020-21 के दौरान कपास के लिए एमएसपी ऑप्स के तहत नुकसान की प्रतिपूर्ति के लिए व्यय को मंजूरी दी।”

    इसी के साथ केंद्रीय मंत्री ने बताया, “जूट पैकेजिंग सामग्री अधिनियम, 1987 के तहत जूट वर्ष 2021-22 के लिए जूट पैकेजिंग सामग्री के लिए आरक्षण मानदंडों को मंजूरी के रूप में 100% खाद्यान्न और 20% चीनी को जूट बैग में पैक किया जाएगा। जूट मिलों और सहायक इकाइयों में 3,70,000 श्रमिकों को राहत देने के लिए कदम।”

    इथेनॉल खरीदी तंत्र को मंजूरी

    केंद्रीय मंत्री ने बताया, “मंत्रिमंडल ने इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा इथेनॉल की खरीद के लिए तंत्र को मंजूरी दी। सी हैवी शीरे से एथेनॉल की कीमत बढ़कर 46.66 रुपये प्रति लीटर हो गई; बी भारी शीरा से बढ़कर 59.08 रुपये प्रति लीटर हो गया।”

    15 नवंबर को मनेगा ‘जनजातीय गौरव दिवस’

    ठाकुर ने आगे बताया, “केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में घोषित करने को मंजूरी दी। जनजातीय लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने और मनाने के लिए 15-22 नवंबर 2021 तक सप्ताह भर चलने वाले समारोह की योजना।”