chaitra-navratri

Loading

नई दिल्ली: आज यानि मंगलवार 9 अप्रैल 2024 से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) की शुरुआत हो चुकी है। जानकारी दें कि, नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। चैत्र गौरतलब है कि, नवरात्रि हर साल चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि से शुरू होते हैं और यह नवमी तिथि तक चलते हैं। इस साल 2024 में नवरात्रि आज मंगलवार यानी 9 अप्रैल के दिन से शुरू हो रहे हैं। चैत्र नवरात्रि की तैयारी शुरू हो चुकी है। आज नवरात्रि का पहला व्रत भी रखा जाएगा।

नवरात्रि के पहले दिन
इस साल 2024 में चैत्र नवरात्रि पर प्रतिपदा तिथि बीते 08 अप्रैल को रात 11:50 मिनट पर शुरू हो चुकी है, जो 09 अप्रैल 2024, मंगलवार के दिन रात 8:30 मिनट पर खत्म होगी। उदया तिथि होने की वजह से नवरात्रि का पहला व्रत आज यानी 09 अप्रैल 2024 को रखा जाएगा। वहीं आज चैत्र नवरात्रि के पहले दिन पूरे देश में माता के के भक्तों की धूम मची हुई है। आइये देखते हैं कि पूरे देश में किस किस तरह से लोग आज से माता की भक्ति में रत हैं।

आज नवरात्रि का पहला पावन दिन
जानकारी दें कि, नवरात्रि के पहले दिन इसकी पवित्र दिन की शुरूआत घटस्थापना के साथ होती है। इसीलिए नवरात्रि का पहला दिन बहुत ही विशेष होता है।घटस्थापना का सबसे शुभ समय प्रतिपदा तिथि का एक तिहाई भाग बीत जाने के बाद होता है। लेकिन अगर आप इस समय नहीं कर पाते तो अभिजीत मुहूर्त में भी इसे स्थापित कर सकते हैं।

पांच राजयोग का अद्भुत संयोग

यह भी बताते चलें कि, इस बार चैत्र नवरात्रि के पहले दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, गजकेसरी योग, शश योग, अमृत सिद्धि योग, और लक्ष्मी नारायण योग का अद्भुत संयोग बन रहा है। इन पांच राजयोग का एक ही दिन निर्माण होने से आज बहुत खास माना जाता है। ज्योतिषियों के अनुसार इस बार व्रती को इन शुभ योग का लाभ मिलेगा, माता रानी पूजन से प्रसन्न होंगी। वहीं पूरे साल सुख-समृद्धि भी बनी रहेगी।