Manipur Chief Minister Biren's big claim, peace is being restored
एन बीरेन सिंह (PIC Credit: Social Media)

Loading

इम्फाल: मणिपुर (Manipur) के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (N. Biren Singh) ने सोमवार को कहा कि राज्य में क्रमिक रूप से शांति बहाल हो रही है और विशेष रूप से पिछले चार महीनों में यह देखने को मिला है।   

सिंह ने एक कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम शांति बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। पिछले साल तीन मई को भड़की हिंसा के बाद की अवधि की तुलना में पिछले चार महीनों में शांति बहाल होनी शुरू हो गई है।”  

उन्होंने तीन मई की घटना पर अफसोस जताते हुए कहा, ‘‘यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि हम अनुमान नहीं लगा सके कि सरकार पर लक्षित और जानबूझ कर हमले किये जाएंगे।” सिंह ने अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने संबंधी मेइती समुदाय की मांग के खिलाफ ‘ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन मणिपुर’ द्वारा आयोजित रैली का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘हमने सोचा था कि यह छात्रों की एक सामान्य रैली है।”  

हालांकि, उन्होंने उल्लेख किया कि हमले छिटपुट या एक-दो स्थानों पर हुए थे, और पर्वतीय जिलों के अन्य हिस्सों में घटनाएं नहीं हुई थीं। सिंह ने कहा, ‘‘उस समय, सुरक्षा कर्मी और पुलिस ठीक से तैनात नहीं किये गये थे क्योंकि यह अचानक हुआ हमला था जिसमें जानमाल को नुकसान हुआ। इसके लिए मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।”  

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, सरकार ने कदम उठाये ताकि इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो।” उन्होंने लोगों से मणिपुर में हिंसा से पहले की स्थित बहाल करने की अपील की।

(एजेंसी)