nayab-saini

Loading

नई दिल्ली/चंडीगढ़: आज यानी बुधवार 13 मार्च को हरियाणा (Haryana) में नई सरकार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट (Vidhansabha Floor Test) पास करेगी। आज इस बाबत विधानसभा में विशेष सत्र बुलाया गया है। इसके साथ ही इसकी सभी जरुरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विधानसभा का यह महत्वपूर्ण सत्र अआज सुबह 11 बजे से  शुरू होगा। जानकारी हो कि हरियाणा में बीते मंगलवार ही BJP की नई सरकार बन गई है। वहीं पार्टी आलाकमान ने इस बार मनोहर लाल खट्टर की जगह अब नायब सिंह सैनी के हाथों में हरियाणा की कमान सौंपी है।

सैनी ने की पूर्व CM खट्टर की तारीफ 

वहीं राज्य का मुख्यमंत्री बनने के बाद सैनी ने बीते बुधवार को ही मंत्रिमंडल की बैठक भी की। इस बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब हुए सैनी ने पूर्व CM मनोहर लाल खट्टर की तारीफ की। उन्होंने कहा कि जिस तरह से मनोहर लाल जी ने बिना भेदभाव के अनेकों काम किए हैं और योजनाबद्ध तरीके से लोगों के पास योजनाएं पहुंची हैं, उसके लिए हम उनका धन्यवाद करते हैं।

समर्थन में कितने विधायक 

इसके बाद CM सैनी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि, ‘‘हमने राज्यपाल से कल विधानसभा सत्र बुलाने का आग्रह किया है, जब हम सदन में अपना बहुमत साबित करेंगे।” वहीं जब सैनी से पूछा गया कि सरकार के समर्थन में कितने विधायक हैं तो उन्होंने कहा कि, हमने राज्यपाल को 48 विधायकों के समर्थन का पत्र दिया है। गौरतलब है कि, राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 41 सदस्य हैं और उसे 7 निर्दलीय विधायकों में से 6 के साथ-साथ हरियाणा लोकहित पार्टी के एकमात्र विधायक गोपाल कांडा का भी समर्थन प्राप्त है। 

निर्दलीय विधायकों को मिलाकर गणित बना कुल 48 विधायक का 

देखा जाए तो आज विधायकों के सियासी समीकरणों के अनुसार सैनी को इस फ्लोर टेस्ट पास करने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी क्योंकि 7 निर्दलीयों के समर्थन यो उन्हें वैसे ही प्राप्त है। इस तरह से देखें तो अब BJP के पास कुल 48 विधायक हो जाते हैं, जबकि बहुमत के लिए 46 विधायकों की ही जरूरत होगी। हालांकि कुछ JJP के विधायकों के भी टूटने की चर्चा है। ऐसे में देखें तो CM सैनी का फ्लोर टेस्ट पास करना, जैसे बच्चों के खेल जैसा होगा।