Shivaraj Tangadagi

Loading

बेंगलुरु: कर्नाटक के कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री शिवराज तंगादगी के इस बयान को लेकर मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच वाकयुद्ध छिड़ गया कि ‘मोदी-मोदी’ नारा लगाने वाले विद्यार्थियों एवं युवाओं को थप्पड़ मारा जाना चाहिए। रविवार को कोप्पल में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए तंगादगी ने कहा था कि भाजपा नेताओं को वोट मांगने में शर्म आनी चाहिए क्योंकि वे एक भी विकास काम करने में अक्षम हैं तथा हर वर्ष दो करोड़ नौकरियां देने में विफल रहे हैं।

उन्होंने कहा था, ‘‘उन्होंने (भाजपा ने) दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी? जब उनसे नौकरियां मांगी जाती हैं तो वे कहते है- ‘पकौड़ा’ बेचो। उन्हें शर्म आनी चाहिए…. यदि कोई विद्यार्थी या युवा ‘मोदी,मोदी’ कहता है, उन्हें थप्पड़ मारा जाना चाहिए।” वरिष्ठ भाजपा नेता और पार्टी के पूर्व महासचिव सी टी रवि ने कहा कि कांग्रेस की तरफ से यह बहुत अशोभनीय बात हुई है कि उसने तंगादगी को संस्कृति विभाग सौंपा है जो असभ्य तरीके से बोलते हैं। तंगादगी ने कहा कि स्थानीय भाषा में कही गयी उनकी बात को संदर्भ से हटा कर देखा गया। उन्होंने कहा कि क्या भाजपा नता इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं कि हर साल दो करोड़ नौकरियां देने के प्रधानमंत्री के वादे का क्या हुआ?

मंत्री ने कहा, ‘‘भाजपा स्थानीय भाषा में कही गयी मेरी बात पर प्रदर्शन कर रही है। मैं उसे अनुराग ठाकुर को उनके इस बयान को लेकर निलंबित करने की चुनौती देता हूं कि जो कोई भी प्रधानमंत्री के खिलाफ प्रदर्शन करे, उसे गोली मार दी जानी चाहिए।” केंद्रीय मंत्री और धारवाड़ लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रह्लाद जोशी ने उनके बयान की निंदा की तथा कहा कि वह उनके खिलाफ कानूनी विकल्पों पर गौर कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं कांग्रेस पार्टी से कहूंगा हूं कि वह दिखाए कि ‘हाथ’ (कांग्रेस का चुनाव निशान) कितना शक्तिशाली है? आज 70-80 प्रतिशत से अधिक युवा मोदी -मोदी का नारा लगा रहे हैं। वे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी एवं मुख्यमंत्री के सामने अपनी मर्जी से नारा लगाते हैं। मैं (तंगादगी के) इस बयान की निंदा करता हूं। हम कानूनी विकल्प भी तलाशेंगे।” उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने तंगादगी का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने स्थानीय भाषा में अपना बयान दिया और उनका निहितार्थ वह नहीं था जो उन्होंने कहा था।

(एजेंसी)