revanath-reddy

Loading

नई दिल्ली : कांग्रेस (Congress) ने रविवार को तेलंगाना विधानसभा चुनाव (Telangana Vidhansabha Election) के लिए 55 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिसमें पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी और विधायक दल के नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क तथा कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं। इस पहली सूची में कांग्रेस ने पार्टी के कई कद्दावर नेताओं को मैदान में उतार अपने चुनावी अभियान को मजबूती देने की कोशिश की है। जिसमें पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद उत्तम कुमार रेड्डी व पूर्व सांसद अंजन कुमार यादव जैसे नेता शामिल हैं।  

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी को कोडंगल विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, विक्रमार्क को मधीरा विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद उत्तम कुमार रेड्डी को हुजूरनगर से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता अंजन कुमार यादव को मुशीराबाद से टिकट दिया गया है।  

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने 13 अक्टूबर को तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई थी। इसके बाद कांग्रेस को चुनावों की घोषणा का इंतजार था। चुनावी घोषणा के बाद कांग्रेस ने पहली सूची में सारे बड़े चेहरों को जोर आजमाइश करने के लिए मैदान में उतार दिया है।  

चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार तेलंगाना में 119 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में 30 नवंबर को मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी।

 आपको याद होगा कि तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की सरकार है। कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उसे चुनौती देने का प्रयास कर रही हैं। राज्य में 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में बीआरएस (तत्कालीन टीआरएस) ने 88 सीटें जीतकर अपनी सत्ता बरकरार रखी थी। वहीं, कांग्रेस को 19 और एआईएमआईएम को सात सीटों पर जीत मिली थी। भाजपा को सिर्फ एक सीट से संतोष करना पड़ा था। बाद में कांग्रेस के कई विधायकों ने पाला बदलकर मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के पाले में चले गए थे।