Amit Malviya

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय (Amit Malviya ) की शिकायत के आधार पर दिल्ली पुलिस ने शनिवार को न्यूज वेबसाइट ‘द वायर’ (The Wire) के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है। दर्ज शिकायत में आरोप लगाया गया कि, मीडिया कंपनी ‘द वायर’ ने भाजपा नेता की प्रतिष्ठा को खराब करने और धूमिल करने के लिए जाली दस्तावेज बनाए। 

    अमित मालवीय द्वारा दर्ज शिकायत में ‘द वायर’ के संस्थापक सिद्धार्थ वरदराजन, इसके संस्थापक संपादक सिद्धार्थ भाटिया और एमके वेणु और इसके उप संपादक और कार्यकारी समाचार निर्माता जाह्नवी सेन को नामजद किया गया है। इन सभी के खिलाफ विभिन्न भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। जिनमें धारा 420, 468, 469, 471, 500 आर/डब्ल्यू 120बी और 34 शामिल हैं। यह शिकायत दिल्ली में पुलिस मुख्यालय में विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) के पास दर्ज की गई थी।

    बीते बुधवार (27 अक्टूबर) को बीजेपी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ‘द वायर’ के खिलाफ आपराधिक और दीवानी कार्रवाई करने का फैसला किया था। इस बारें में जानकारी देते हुए उन्होंने अपना एक बयान जारी किया था। जिसमें उन्होंने कहा था, “मैं न केवल आपराधिक प्रक्रिया को गति दे रहा हूं, बल्कि मैं उन पर एक दीवानी अदालत में मुकदमा भी करूंगा, क्योंकि उन्होंने मेरी प्रतिष्ठा को धूमिल करने और खराब करने के लिए जाली दस्तावेज तैयार किए हैं।”

    न्यूज़ वेबसाइट ‘द वायर’ ने 6 अक्टूबर, 2022 को एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इस रिपोर्ट में वायर द्वारा दावा किया गया कि, मेटा (फेसबुक और इंस्टाग्राम का मालिक) ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट को एक निजी अकाउंट “क्रिंगअरचिविस्ट” द्वारा अपलोड किए जाने के कुछ ही मिनटों के भीतर हटा दिया था। वेबसाइट द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि, अमित मालवीय जो बीजेपी के आईटी सेल के प्रमुख हैं। उन्हें नेता के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम से पोस्ट हटाने के लिए कुछ विशेषाधिकार प्राप्त थे।