VK Paul
Dr VK Paul : File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: देश में ओमीक्रॉन का संकट लगातार बना हुआ है। इसी मद्देनजर शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, आसीएमआर और नीति आयोग ने प्रेस वार्ता की। इस दौरान सभी ने देश में कोरोना की स्थिति को लेकर जानकारी साझा की। इस दौरान नीति आयोग में स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वीके पॉल ने देश को चेताया है। उन्होंने कहा कि, “टीका और मास्क दोनों जरुरी, हमें वैश्विक स्थिति से सीखना चाहिए।”

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, “पिछले हफ्ते देश में कुल पॉजिटिविटी रेट 0.73% रही। पिछले 14 दिनों में 10,000 से कम मामले। सक्रिय मामले दो राज्यों में सबसे अधिक हैं- केरल और महाराष्ट्र में पहले में 43% से अधिक सक्रिय मामले और बाद में 10% से अधिक है” 

    वहीं ओमीक्रान मामलों की जानकारी देते अग्रवाल ने कहा, ‘देश में अब तक कुल 25 ओमाइक्रोन मामले। सभी पाए गए मामलों में हल्के लक्षण हैं। कुल प्रकारों में से 0.04% से कम का पता चला।”

    उन्होंने कहा, “2 देशों ने 24 नवंबर तक #Omicron मामलों की सूचना दी थी। अब 59 देशों ने Omicron के मामले दर्ज किए हैं। इन 59 देशों में 2,936 ओमाइक्रोन मामले सामने आए हैं। इसके अलावा 78,054 संभावित मामलों का पता चला है- उनकी जीनोम अनुक्रमण जारी है।”

    टेस्टिंग, स्क्रीनिंग लगातार जारी 

    लव अग्रवाल ने कहा, “निगरानी, प्रभावी स्क्रीनिंग, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का उन्नयन किया जा रहा है। राज्यों को अपनी निगरानी बढ़ाने और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों का सक्रिय परीक्षण करने के लिए अधिसूचित किया गया है।”

    उन्होंने कहा, “डब्ल्यूएचओ ने इस बात पर प्रकाश डाला कि टीकाकरण के अलावा सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का निरंतर आधार पर पालन किया जाना चाहिए। पर्याप्त सावधानियों का पालन करना होगा…सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में ढिलाई के कारण यूरोप में मामलों में वृद्धि हुई।”

    दहशत न फैलाने के लिए मदद की जरूरत

    आईसीएमआर प्रमुख बलराम भार्गव ने कहा, “ओमाइक्रोन पर फोकस के साथ भारत में वैश्विक परिदृश्य और कोविड परिदृश्य पर नजर रखने के लिए नियमित बैठकें आयोजित की जा रही हैं। हमें दहशत न फैलाने के लिए मदद की जरूरत है। 5% से अधिक सकारात्मकता होने पर जिला स्तरीय प्रतिबंध लागू होंगे।”