ECI warns political parties of strict action against violation of code of conduct

Loading

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) की तारीखों की घोषणा से पहले निर्वाचन आयोग (ECI) ने शुक्रवार को सभी राजनीतिक दलों को आदर्श आचार संहिता के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी और तथ्यहीन बयान देकर मतदाताओं को गुमराह करने से आगाह किया। आयोग की ओर से जारी एक परामर्श में राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, स्टार प्रचारकों से जाति, धर्म या भाषा के आधार पर अपील न करने के बारे में भी ताकीद की गई है।

आयोग ने इसके साथ ही चुनाव प्रचार के लिए मंदिरों, मस्जिदों, चर्च, गुरुद्वारों या अन्य धर्म स्थलों का इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत दी। परामर्श में कहा गया है कि पूर्व में नोटिस प्राप्त कर चुके स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की पुनरावृत्ति पर कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

आयोग ने प्रतिद्वंद्वियों को बदनाम करने वाले या उनका अपमान करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट ना करने की भी सलाह दी और साथ ही कहा कि ऐसी बातें न कही जाएं, जिनमें भक्त-देवता संबंधों का उपहास हो और न ही देवी-देवताओं या ईश्वर की निंदा हो। सभी राजनीतिक दलों को भेजे गए परामर्श में निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों से मर्यादा और अत्यधिक संयम बनाए रखने के साथ ही चुनाव अभियान के स्तर को मुद्दा-आधारित रखने की सलाह दी।