ED officials interrogated CM Soren in the land scam case.ED officials interrogated CM Soren in the land scam case.

Loading

रांची: झारखंड के जमीन घोटाला मामले (Land Scam Case) में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) से प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार (20 जनवरी) को साढ़े सात घंटे तक पूछताछ की। जांच एजेंसी ने सोरेन से उनके आवास पर ही पूछताछ की। पूछताछ किए जाने के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि उनके खिलाफ साजिश रची गई है।

उल्लेखनीय है कि जांच एजेंसी के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री आवास पर ही सोरेन से पूछताछ की और शाम 8:30 बजे वे आवास से निकल गए। ईडी की टीम करीब 300 सवालों की लिस्ट लेकर सोरेन के पास पहुंची थी। ईडी के अधिकारियों के निकलने के बाद हेमंतन एल पी एन सहदेव चौक पहुंचे, जहां उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा, मैंने ईडी के सवालों के जवाब दिया है। साथ ही उन्होंने कार्यकर्ताओं के हौसले को सलाम कहा। 

मैं डरा नहीं… 

ईडी के जाने के बाद सोरेन ने उनके आवास के बाहर खड़े अपने समर्थकों की भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि वह डरे नहीं हैं और ‘‘गोलियों का सामना सबसे पहले” वह करेंगे। झामुमो कार्यकर्ता शनिवार सुबह से ही सोरेन के आवास के बाहर खड़े रहे और ईडी अधिकारियों के चले जाने के बावजूद वे वहां से नहीं गए।

मेरे खिलाफ साजिश रची गई 

सोरेन ने अपने समर्थकों से कहा, ‘‘मेरे खिलाफ साजिश रची गई है, लेकिन षड्यंत्रकारियों के ताबूत में आखिरी कील हम ठोकेंगे… हम डरेंगे नहीं, गोलियों का सामना आपका नेता सबसे पहले करेगा और आप अपना मनोबल ऊंचा रखें।” उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपके अटूट समर्थन के लिए हार्दिक धन्यवाद देता हूं…हेमंत सोरेन पार्टी के हर कार्यकर्ता के साथ खड़ा रहेगा।”

समर्थक ने की आत्महत्या की कोशिश

सीएम सोरेन के एक समर्थक ने आत्मदाह की कोशिश की है। पुलिस ने उसे अरगोड़ा थाने में बैठा रखा है। गढ़वा के रहने वाले व्यक्ति को सीएम हेमंत सोरेन का कट्टर समर्थक बताया जा रहा हैं। उसने पहले ही कहा था कि अगर सीएम हेमंत को परेशान किया गया, तो जान दे दूंगा।

 भाजपा का हमला 

झारखंड के नेता प्रतिपक्ष और भाजपा के वरिष्ठ नेता अमर बाउरी ने कहा कि इरफान अंसारी अपने कारावास के दिनों को याद करके रो रहे हैं। यह डर को प्रदर्शित करता है। विदाई का समय आता है तो सभी मित्र साथी जमा होते हैं। इनकी विदाई पक्की है। मुख्यमंत्री ने डर के कारण अपने आवास को चुना है। अगर डर नहीं होता तो वह पहले ही ईडी कार्यालय पहुंचते। उन्होंने गलत किया इसलिए वह डर रहे हैं।

सीएम आवास के 500 मीटर के दायरे में लागू धारा 144 के बावजूद जमा भीड़ पर अमर बाउरी ने कहा कि जेएमएम के कार्यकर्ताओं ने ना पहले कानून माना था और ना आगे मानेंगे। अगर आदेश पारित हुआ है और उसका उल्लंघन हो रहा है तो यह आपके मुंह पर कानून का मजाक उड़ाने जैसा है।

भूमि घोटाले का आरोप 

ईडी के अधिकारियों ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े धन शोधन के एक मामले में सोरेन से यहां उनके आधिकारिक आवास पर शनिवार दोपहर पूछताछ शुरू की। सोरेन (48) इससे पहले, ईडी द्वारा सात बार समन जारी किये जाने पर पूछताछ के लिए एजेंसी के समक्ष उपस्थित नहीं हुए थे। ईडी द्वारा आठवीं बार उन्हें समन जारी किये जाने पर आखिरकार उन्होंने अपनी सहमति दे दी। जांच एजेंसी के अधिकारी अपराह्न करीब एक बजे सोरेन के आवास पर पहुंचे।