Arvind Kejriwal
अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: Social media)

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली के कथित शराब घोटाले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को तीसरी बार समन भेज कर पूछताछ के लिए बुधवार को बुलाया है।  सूत्रों के अनुसार तीसरी बार भी वे समन के बदले लीगल टीम से अपना जवाब भेजेंगे। इस संबंध में आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पार्टी कानून में विश्वास करती है और उसके अनुसार ही इस बारे में फैसला लेगी। 

समन पर उठाया सवाल

संवाददाता सम्मेलन में कक्कड़ से पूछा गया कि क्या केजरीवाल पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘इस सवाल का जवाब हमारी कानूनी टीम ही बेहतर दे सकेगी। हम कानून के अनुसार काम करेंगे।”

शराब घोटाले में पूछताछ के लिए केजरीवाल को पहले भी ईडी 2 बार तलब कर चुकी है। इसका जवाब उनकी लीगल टीम ने 20 दिसंबर को दिया था। जिसमें कहा था कि वे हर कानूनी समन मानने को तैयार हैं।  इससे पहले जब ईडी ने समन भेजा था तब  मुख्यमंत्री विपश्यना के लिए पंजाब गए थे। 

यह राजनीतिक साजिश

ईडी द्वारा भेजे गए तीसरे समन पर मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि यह सब राजनीतिक साजिश है। क्योंकि मुख्यमंत्री ने दूसरे भेजे गए समन के जवाब में कहा था कि वह विपश्यना के लिए जा रहे हैं। ऐसे में उनकी अनुपस्थिति में समन भेजने का क्या औचित्य है? 

ईडी की ओर से यह तीसरा नोटिस

आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को ईडी की ओर से यह तीसरा नोटिस है। इससे पहले दो नवंबर और 21 दिसंबर को भी समन जारी किये थे, लेकिन केजरीवाल ने पेश होने से इनकार कर दिया था। केजरीवाल ने ईडी के पहले के समन को ‘‘अवैध” और ‘‘राजनीति से प्रेरित” बताया था।