hemant Soren

Loading

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने ईडी के असिस्टेंट डायरेक्टर देवव्रत झा (Devvrat Jha) को एक पत्र लिखा है।केंद्रीय एजेंसी को एक ईमेल के जरिए भेजे गए मेल में सोरेन ने कहा कि ईडी की कार्रवाई राज्य सरकार के कामकाज में बाधा डालने के लिए राजनीतिक एजेंडे से प्रेरित है। मुझे समन जारी करना अफसोसनाक और शक्ति का दुरुपयोग है। 

अपने पत्र में मुख्यमंत्री ने लिखा है कि आपको पता है कि 2 फरवरी से 29 फरवरी के बीच विधानसभा का बजट सत्र आयोजित होना है, जिसकी तैयारी को लेकर उनकी व्यस्तता है। इसके साथ ही उनकी पूर्वनिर्धारित ऑफिशियल व्यस्तताएं हैं। इसके बावजूद 31 जनवरी या उसके पहले उनका बयान दर्ज करने के लिए जोर दिए जाने से आपका पॉलिटिकल एजेंडा उजागर हो गया है। उन्होंने पत्र में यह भी कहा कि उन्हें समन जारी किया जाना कानून की ओर से दी गई शक्तियों का दुरुपयोग और पूरी तरह उन्हें परेशान करने की कार्रवाई है।

सोरेन ने रविवार को भेजे ईमेल में कहा, ‘‘अदालत को उपलब्ध कराने के लिए 20 जनवरी को मुझसे सात घंटे तक हुई पूछताछ की वीडियो रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखें।”  सोरेन ने 31 जनवरी को दोपहर एक बजे उनके आवास पर बयान दर्ज कराने के लिए स्वीकृति दे दी है।  सूत्रों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने कथित भूमि धोखाधड़ी मामले में 20 जनवरी को सोरेन से रांची में उनके आधिकारिक आवास पर पूछताछ की थी और उनसे यह बताने को कहा था कि वह पूछताछ के लिए 29 जनवरी या 31 जनवरी में से किस दिन आएंगे।

मुख्यमंत्री 27 जनवरी की रात को राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हो गए थे, जबकि यहां रांची में सोमवार के निर्धारित सरकारी कार्यक्रम बिना किसी स्पष्टीकरण के रद्द कर दिए गए हैं। ईडी का एक दल धनशोधन से जुड़े एक मामले की जांच के सिलसिले में सोमवार को सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचा।