CM Hemant Soren
झारखंड के CM हेमंत सोरेन से आज होगी पूछताछ

Loading

नई दिल्ली/रांची: झारखंड (Jharkhand) से मिली बड़ी खबर के अनुसार यहां की राजधानी रांची (Ranchi) में हुए जमीन घोटाला मामले (Land Scam) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के एक के बाद एक 7 समन के बाद आखिरकार मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) आज पूछताछ के लिए ED के सामने उपस्थित होने के लिए तैयार हुए हैं। जानकारी के अनुसार आज रांची के कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास में हेमंत सोरेन से ED के अधिकारी जमीन घोटाला से जुड़े मामले में पूछताछ करेंगे।

जानकारी दें कि बीते 15-16 जनवरी को झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने  ED को पत्र लिखकर कहा था कि आगामी 20 जनवरी को एजेंसी उनसे चाहे तो पूछताछ कर सकती है। लेकिन इस पर भी हेमंत सोरेन ने अपनी शर्त रखते हुए कहा था कि, ED के अधिकारियों को बाकायदा उनके आधिकारिक कार्यलय या फिर घर पर आकर पूछताछ करनी होगी। ED ने बीते शनिवार को मुख्यमंत्री सोरेन को एक पत्र भेजा था, जिसमें उनसे 16 जनवरी से 20 जनवरी के बीच मामले में पूछताछ के लिए उपलब्ध रहने को कहा गया था। 

फिलहाल रांची भूमि घोटाले के मामले में ED ने अब तक 14 आरोपियों को अरेस्ट कर चुकी है। केस में ED ने बीते साल सितंबर में बड़ी कार्रवाई करते हुए CM सोरेन के ख़ास विष्णु अग्रवाल से जुड़ी तीन संपत्तियों को अस्थाई तौर पर अटैच कर लिया था, जिसमें चेशायर होम रोड की एक एकड़ जमीन के अलावा पुगड़ू व सिरमटोली की जमीन शामिल थीं। इन तीनों जमीनों की कीमत 161।64 करोड़ रुपए आंकी गई थी।

यह है पूरा मामला

पता हो की ED ऐसे एक दर्जन से अधिक भूमि सौदों की जांच कर रही है, जिनमें रक्षा भूमि से संबंधित एक सौदे की भी तफ्तीश हो रही है। इस केस के अनुसार इसमें माफिया, बिचौलियों और नौकरशाहों के एक समूह ने 1932 की तिथि तक के फर्जी दस्तावेज बनाने के लिए कथित तौर पर एक बड़ी मिलीभगत और सांठ-गांठ की थी। इस बाबत ED ने झारखंड में अब तक कई लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है, जिनमें सोरेन के राजनीतिक सहयोगी पंकज मिश्रा और उनके विष्णु अग्रवाल भी प्रमुख रूप से शामिल हैं। वहीं आज ED, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी पूछताछ करेगी।