Manish Sisodia
File Photo

Loading

नई दिल्ली. दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। ईडी शुक्रवार को सिसोदिया, उनकी पत्नी और अन्य की 52 करोड़ रुपये से अधिक की जब्त कर ली है।

ईडी ने दिल्ली शराब घोटाले के मामले में मनीष सिसोदिया, अमनदीप सिंह ढल्ल, राजेश जोशी, गौतम मल्होत्रा और अन्य आरोपियों की 52.24 करोड़ रुपये की संपत्ति अस्थायी रूप से कुर्क की है।

ईडी द्वारा कुर्क की गई 52.24 करोड़ रुपये की संपत्ति में 7 करोड़ 29 लाख रुपये की 2 संपत्ति मनीष सिसोदिया, उनकी पत्नी सीमा सिसोदिया साथ ही राजेश जोशी और गौतम मल्होत्रा की जमीन और फ्लैट शामिल हैं। जबकि, 44 करोड़ 29 लाख रुपये की नकद और चल संपत्ति है। इसके अलावा 11 लाख 49 हजार रुपये मनीष सिसोदिया और 16 करोड़ 45 लाख रुपये बृंदको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड और अन्य के हैं। फिलहाल सिसोदिया दिल्ली आबकारी नीति में कथित घोटाले के मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं।

सिसोदिया को घोटाले में कथित भूमिका के लिए सबसे पहले 26 फरवरी को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गिरफ्तार किया था और वह तब से हिरासत में हैं। इसके बाद उन्हें ईडी ने नौ मार्च को गिरफ्तार किया था और अभी वह न्यायिक हिरासत में हैं। 3 जुलाई को दिल्ली उच्च न्यायलय ने सिसोदिया की जमानत याचिका खारिज कर दी थी, जिसके बाद उन्होंने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर 2021 को नीति लागू की थी लेकिन भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच सितंबर 2022 के अंत में इसे वापस ले लिया गया था।