Sitharaman

    नई दिल्ली. एकी बड़ी खबर के अनुसार केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala SI एक बार फिर आगामी 1 फरवरी को साल 2022 का बजट संसद में पेश करने वाली हैं। लेकिन इस बार 2022 के बजट से सिर्फ आम आदमी को ही नहीं बल्कि उद्योग जगत को भी काफी उम्मीदें लगी हुई  हैं। सूत्रों की मानें तो, केंद्रीय बजट 2022, 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश होने की संभावना है। 

    आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस बार का बजट, संसद के सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के बाद ही होगा। इस बाबत राष्ट्रपति बजट से एक दिन पहले यानी 31 जनवरी को संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे। वहीं, इसके अगले दिन सुबह 11 बजे लोकसभा और राज्यसभा में एक साथ यह बजट पेश होने कि सम्भावना है। कोरोना संकट के चलते दोनों सदनों में अलग-अलग शिफ्ट में बैठकें होंगी। जहाँ लोकसभा की बैठक सुबह 11 बजे और राज्यसभा की बैठक 2 फरवरी से दोपहर 2 बजे से शुरू होगी। हालांकि यह बजट सत्र के पहले चरण का समय है अभी दूसरे चरण पर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

    मोदी सरकार टैक्सपेयर्स को दे सकती है ये ख़ास तोहफा 

    गौरतलब है कि, आगामी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। ऐसे में इस बार उम्मीद की जा रही है कि, मोदी सरकार की तरफ से टैक्स छूट की लिमिट में कोई बदलाव हो, जो कि सालों से नहीं हुआ है। पता हो कि वर्तमान में इनकम टैक्स में छूट की लिमिट 2.5 लाख रुपए है, जिसे पिछले कई सालों से नहीं बढ़ाया गया है, ऐसे में अब यह भी उम्मीद हो रही है कि सरकार टैक्स छूट की लिमिट को 2.5 से बढ़ाकर 3 लाख कर सकती है। 

    वैसे वर्तमान में इनकम टैक्स के तहत लोगों को 1.5 लाख तक का स्टैंडर्ड डिडक्शन मिलता है। वहीं धारा 80सी के तहत लोगों को आयकर में 1.5 लाख तक की छूट मिलती है, जिसके तहत लोग अपना टैक्स बचा पाते हैं। लेकिन इस बार के बजट में उम्मीद है कि मोदी सरकार इसमें कुछ रियायत देगी।