Fire in cosmetics factory in Baddi, Himachal, one person dead, 31 injured

Loading

शिमला/चंडीगढ़: हिमाचल प्रदेश में सोलन जिले के बद्दी औद्योगिक क्षेत्र में एक सौंदर्य प्रसाधन कारखाने में शुक्रवार को भीषण आग लगने के कारण एक महिला की मौत हो गई और 31 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। चंडीगढ़ स्थित स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (पीजीआईएमईआर) ने बद्दी फैक्टरी में लगी आग के पीड़ितों की स्थिति के बारे में बयान जारी किया।

इसमें कहा गया, “2 फरवरी की शाम को, पांच लोग एडवांस्ड ट्रॉमा सेंटर, पीजीआईएमईआर लाए गए। इन लोगों को बद्दी फैक्टरी में आग लगने की घटना का शिकार बताया गया। पांच लोगों में से एक को मृत लाया गया।” पीजीआईएमईआर के चिकित्सा अधीक्षक एवं आधिकारिक प्रवक्ता विपिन कौशल ने कहा, ‘‘सोलन जिले के बद्दी निवासी चरण सिंह (22), प्रेम कुमारी (27), आरती (25) और गीता (25) को मामूली रूप से झुलसने के साथ रीढ़/सिर में चोट लगी है। इन सभी की हालत स्थिर है और आवश्यक उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है।”

सोलन के उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने कहा कि जब आग लगी, तो फैक्टरी में 50 से अधिक लोग मौजूद थे। उन्होंने घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा, ‘‘लोग अपनी जान बचाने के लिए इमारत की पहली और दूसरी मंजिल से कूद गए तथा उन्हें हाथ, पैर और रीढ़ की हड्डी में भी चोटें आई हैं।” शर्मा ने कहा कि आग के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है और एक फॉरेंसिक टीम काम पर लगी हुई है।

उपायुक्त ने कहा, ‘‘कुछ लोग अपने घर भाग गए और उनके नामों का सत्यापन किया जा रहा है, जबकि कई अन्य अभी भी लापता हैं और उनका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।” प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सौंदर्य प्रसाधन सामग्री से निकल रहे धुएं के गुबार के चलते आग पर काबू पाने में बाधा आई और श्रमिक जान बचाने के लिए इमारत की छत पर चढ़ गए। दमकल गाड़ियों को आग पर काबू पाने में कड़ी मेहनत करनी पड़ी, क्योंकि इत्र और अन्य सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले ज्वलनशील पदार्थ तेजी से आग पकड़ने लगे। आग लगने की घटना शुक्रवार को अपराह्न करीब 2:45 बजे एनआर अरोमा में हुई।