ram-mandir

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ आगामी 22 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे अयोध्या में भव्य राम मंदिर में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Inaugration)  होगी। वहीं इस अतिमहत्वपूर्ण कार्यक्रम के लिए एक खास निमंत्रण पत्र भी तैयार किया गया है। ऐसे में आइए आपको उस मूल निमंत्रण पत्र की पहली झलक दिखाते हैं जो देशभर में करीब 2000 विशिष्ट अतिथियों को विशेष रूप से भेजा गया है।

इस कार्ड को देखें तो इसके पहले पन्ने पर प्रभु राम के बाल स्वरूप की सुंदर सी तस्वीर है और अंत में श्रीराम मंदिर की यात्रा का एक अति महत्वपूर्ण सारांश दिया गया है। इसमें हर अतिथि के लिए उनकी तय पार्किंग की जगह के बारे में बताया गया है और बाकायदा एक कोड भी तय किया गया है। इसके कवर पर लिखा है- अनादिक निमंत्रण, श्रीराम धाम अयोध्या। इस निमंत्रण पत्र के बॉक्स में 5 सुन्दर चीजें भेंटस्वरूप भी रखी गई हैं।

आईये आपको बताएं इन सुन्दर भेंटों के बारे में 

पहली भेंट: अयोध्या में निर्माणाधीन श्री जन्मभूमि मंदिर की तस्वीर वाला एक सुन्दर कार्ड, जिस पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का लोगो भी छपा है।

दूसरी भेंट: पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला अभिमंत्रित अक्षत।

तीसरी भेंट: कार्यक्रम वाले दिन के लिए तय वाहन पास, जिस पर वाहन नंबर लिखने की जगह है। साथ ही इसमें गूगल मैप का QR कोड भी मौजूद है जिससे आप आसानी से आप अपने पार्किंग एरिया तक पहुंच सकते हैं.

चौथी भेंट: संकल्प संपोषण पुस्तिका- इसमें साल 1528 से लेकर 1984 तक राम जन्मभूमि को मुक्त कराने के संघर्ष से जुड़े लोगों का संपूर्ण विवरण मौजूद है। इनमें देवरहा बाबा जी महाराज, महंत अवैद्यनाथ, देवकीनंदन अग्रवाल, मधुकर दत्तात्रेय, रज्जू भैया, विजयाराजे सिंधिया और अशोक सिंघल का भी प्रमुख रूप से जिक्र है।

पांचवी भेंट- इस संपूर्ण कार्यक्रम विशेष की पूरी जानकारी समेटे एक ख़ास कार्ड, जिसमें विशिष्ट अतिथियों के नाम लिखे गए हैं। साथ में PM मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास का नाम इसमें शामिल है।

जानें पूरे कार्यक्रम की जानकारी 

इस भेजे गए निमंत्रण पत्र में कार्यक्रम की समयवार सुचना दी गई है। अतिथियों के आगमन का समय सुबह साढ़े 11 बजे रखा गया है। इसके बाद 11:30 से 12:30 बजे तक गर्भगृह में पूजा होगी। इसके बाद 12:30 बजे से अतिथियों का भाषण भी होगा। फिर मंदिर में दर्शन प्रारंभ हो जाएंगे। इस कार्ड में मेहमानों के लिए कुछ निर्देश और निवेदकों के नामों का भी जिक्र है।

निमंत्रण पत्र में कई सारी बातों का जिक्र किया गया है. कहा गया है कि कार्यक्रम में जो जल्दी आएगा उसे उतनी ही सहूलियत होगी बाद में आने वालों को परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। यह भी बताया गया कि कार्यक्रम कितने घंटे चलेगा कार्यक्रम में किन-किन चीजों का लाना अवैध है. यह सारी बातें उसे निमंत्रण पत्र में लिखी गई है. पत्र में बताया गया है कि 15 जनवरी से लेकर 24 जनवरी तक विशेष अनुष्ठान होगा. इसमें यह महत्वपूर्ण जानकारी भी दी गई है कि कैसे अलग-अलग संप्रदाय से जुड़े संत भी इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रमुखता से शामिल होंगे।