NARWANE
File Pic

Loading

नई दिल्ली. जहां मणिपुर में बीते 3 महीनों से लगातार हिंसा का दौर जारी है। वहीं मामले पर संसद में विपक्ष लगातार PM मोदी (PM Narendra Modi) के बयान की मांग कर रहा है, और केंद्र सरकार पर लगातार हमलावर है। लेकिन इन सबके बीच देश के पूर्व सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे (Retd. Genral MM Narwane) का एक बड़ा बयान सामने आया है।

दरअसल उन्होंने कहा कि मणिपुर हिंसा में विदेशी एजेंसियों का हाथ होने से फिलहाल इनकार नहीं किया जा सकता है। राज्य में जगह-जगह हो रहे विद्रोह के पीछे निश्चित रूप सेचीनी समूहों का हाथ है।

दरअसल सेवानिवृत्त जनरल नरवणे ने मामले पर कहा कि देश के सीमावर्ती राज्यों में इस तरह की अस्थिरता होना, पूरे देश की सुरक्षा के लिए यह बड़ा खतरा साबित हो सकता है। मणिपुर में हो रही हिंसा के पीछे चीनी समूह के हाथ होने की आशंका जताते हुए उन्होंने कहा, “पूरी हिंसा के पीछे विदेशी एजेंसियों की भागीदारी से इनकार नहीं किया जा सकता, बल्कि मैं कहूंगा कि निश्चित रूप से इस हिंसा में चीन शामिल हैं”।

उन्होंने मामले पर विस्तृत रूप से कहा कि, “मणिपुर की बात करें तो, मैंने शुरुआत में ही कहा था कि आंतरिक सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। अगर न केवल हमारे पड़ोसी देश में बल्कि हमारे सीमावर्ती राज्य में अस्थिरता है, तो वह अस्थिरता हमारी समग्र राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खराब है। मुझे यकीन है कि जो लोग कुर्सी पर हैं और कार्रवाई करने के लिए जिम्मेदार हैं, वे अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं। हमें उनके बारे में दोबारा अनुमान लगाने से बचना चाहिए। जमीन पर मौजूद व्यक्ति सबसे अच्छी तरह जानता है कि क्या करना है।” 

उन्होंने आगे कहा कि, “निश्चित रूप से, अस्थिरता हमारी मदद नहीं करती है समग्र राष्ट्रीय सुरक्षा संरचना और विदेशी एजेंसियों की भागीदारी से न केवल इनकार नहीं किया जा सकता है, बल्कि मैं कहूंगा कि यह निश्चित रूप से है, विशेष रूप से विभिन्न विद्रोही समूहों को चीनी सहायता, वे कई वर्षों से उनकी मदद कर रहे हैं। वे जारी रखेंगे, मुझे विश्वास है।”

जानकारी दें कि, मणिपुर राज्य में हिंसा का जायजा लेने के लिए विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के 20 से ज्यादा सांसद आज और कल 30 जुलाई को दौरा करने पहुंचे हुए हैं। कहा जा रहा है कि, ये सांसद राज्य के कई क्षेत्रों में जाकर मौदा स्थिति का जायजा लेंगे। हालांकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी तो, TMC सहित कई अन्य पार्टियों के नेता राज्य का दौरा पहले ही कर चुके हैं।