JAGAN-LAXMI-NARAYAN
लक्ष्मी नारायण-जगन मोहन रेड्डी

Loading

विशाखापत्तनम: वाईएसआर प्रमुख एवं मौजूदा मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी (CM Jagan Mohan Reddy) की कथित संलिप्तता वाले 2012 के एक भ्रष्टाचार मामले की जांच करने के बाद चर्चा में आए भारतीय पुलिस सेवा (IPS Laxmi Narayan) के पूर्व अधिकारी वी वी लक्ष्मी नारायण ने अपनी पार्टी का गठन किया है और वह विशाखापत्तनम (उत्तर) सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक की ‘जय भारत नेशनल पार्टी’ 15 लोकसभा सीट (आंध्र प्रदेश में 10 और पड़ोसी तेलंगाना में पांच) और आंध्र प्रदेश में 76 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है। नारायण ने यहां ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि यदि उनका दल सत्ता में आता है तो वह कम से कम मुफ्त सुविधाएं देकर धन सृजन, रोजगार सृजन और लोगों के कल्याण पर केंद्रित दृष्टिकोण के साथ आमजन की जरूरतों को पूरा करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी का एजेंडा लोगों को सुशासन और मंच मुहैया कराना है, क्योंकि यदि अब आप पूरे आंध्र प्रदेश को देखते हैं तो आपके पास एक गठबंधन (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी राजग) और एक पार्टी (वाईएसआरसीपी) है। हमें लोगों को विकल्प मुहैया कराने की आवश्यकता है क्योंकि पिछले पांच साल में जो हुआ, लोग उसे पहले ही देख चुके हैं।” नारायण ने राज्य के बड़े दलों पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि आंध्र प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति बहुत खराब है और निवेश आकर्षित करने के लिए इसमें सुधार किया जाना चाहिए ताकि लोगों को नौकरियां मिल सकें। उन्होंने विकास के संबंध में अपना दृष्टिकोण साझा करते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश के पर्यटन उद्योग और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ाए जाने की काफी संभावनाएं हैं क्योंकि राज्य की अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है।

राष्ट्रीय राजनीति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि राजग के लिए 400 से अधिक सीट का महत्वाकांक्षी लक्ष्य हासिल करना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार ने भी 2004 में चुनाव से पहले ‘इंडिया शाइनिंग’ अभियान चलाया था लेकिन नतीजे काफी अलग थे। उन्होंने कहा कि 500 वर्ष के संघर्ष के बाद राम मंदिर का निर्माण होना आध्यात्मिक दृष्टि से अच्छा है और अब देश को सुशासन के लिए ‘‘राम राज्य” लाने का लक्ष्य भी रखना चाहिए।

धनशोधन के मामलों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) प्रमुख के. चंद्रशेखर राव की बेटी की हालिया गिरफ्तारी के संबंध में एक सवाल का जवाब देते हुए सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई जैसी एजेंसी को लोकपाल के दायरे में लाया जाना चाहिए, सरकार में मंत्रालयों के अधीन नहीं। नारायण ने 2019 में जनसेना के उम्मीदवार के तौर पर विशाखापत्तनम से लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। बाद में उन्होंने पार्टी छोड़ दी। राज्य की 175 विधानसभा सीट और 25 लोकसभा क्षेत्र के लिए 13 मई को चुनाव होंगे। (एजेंसी)